उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बस्ती पहुंचे सीएम योगी ने बोले- निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा बस्ती

By

Published : Mar 28, 2023, 8:01 PM IST

Updated : Mar 28, 2023, 8:24 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निजी कार्यक्रम में शिरकत करने बस्ती पहुंचे. यहां उन्होंने बस्ती में हो रहे विकास कार्यों को बताया. साथ ही उन्होंने डॉ. वाई डी. सिंह के व्यक्तित्व व कृतित्व पर लिखित पुस्तक का विमोचन किया.

etv bharat
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

बस्तीःउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हर्रैया तहसील के दुबौलिया में एडी एकेडमी का उद्घाटन किया और उसके संस्थापक डॉक्टर वाई. डी. सिंह की मूर्ति का अनावरण किया. इस अवसर पर उन्होने डॉ. वाई डी. सिंह के व्यक्तित्व व कृतित्व पर लिखित 'अविस्मरणीय स्मृतियाँ' पुस्तक का विमोचन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा है कि डॉ. वाई. डी. सिंह ने चिकित्सा के साथ-साथ शिक्षा, बागवानी, गोवंश संरक्षण और समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य किया. इन्सेफलाइटिस के दौरान बच्चों की जान बचाने में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा है. विकसित भारत देश का निर्माण करना सभी देशवासियों का दायित्व है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास की ओर निरंतर अग्रसर है.

सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने जनसभा में उपस्थित सभी लोगों को नवरात्रि व रामनवमी की बधाई और शुभकामना देते हुए कहा कि डॉक्टर वाई. डी. सिंह ने सरकारी नौकरी करते हुए भी समाज सेवा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, जिसको पूरा पूर्वांचल जानता है. बच्चों को दिखाने के लिए नेपाल से लोग आते थे और वे निशुल्क इलाज कराकर वापस जाते थे. डॉक्टर साहब स्वयं अपनी जन्मभूमि बस्ती में शनिवार व रविवार को आकर निशुल्क बच्चों का इलाज करते थे. उन्होंने यहां के बच्चों की शिक्षा के लिए स्कूल की स्थापना भी की. विधान परिषद सदस्य के रूप में उन्होने सम्पूर्ण समाज की सेवा की. गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग को नई ऊंचाई पर पहुंचाने में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा, जिसको गोरखपुर के नागरिक ही नहीं पूरे पूर्वांचल के नागरिक जानते हैं.

डॉक्टर वाई. डी. सिंह ने बिना भेदभाव के सभी लोगो का इलाज करते थे. जब सरकार मेडकिल कालेज में पैसा कम देती थी, तो उन्होंने गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में अपने पैसों से बहुत से कार्य ऐसे कराये जिसकी परिकल्पना नहीं की जा सकती है. सीएम योगी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'पंच प्रण' के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा था, कि विकसित भारत देश के निर्माण करने में सभी नागरिकों का योगदान होना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत निरंतर विकास की ओर अग्रसर है. केंद्र और प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के विकास कार्य करा रही है, जिसका लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिल रहा है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वरिष्ठ हिन्दी साहित्यकार भारतेन्दु हरिश्चन्द्र बस्ती की यात्रा पर आये थे तो उन्होंने बस्ती की दशा पर कहा था 'बस्ती को बस्ती कहूं तो काको कहूं उजाड़' लेकिन अब ये बस्ती वो बस्ती नहीं रहा. बस्ती विकास की ओर निरंतर अग्रसर है. यहां पर महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पालीटेक्निक, आईटीआई बने हैं. 50 हजार कुंतल प्रतिदिन पेराई क्षमता वाली मुंडेरवा चीनी मिल में फाइन शुगर तैयार हो रही है. यहां पर एथेनॉल का प्लांट लगा है और बिजली उत्पादन का प्लांट भी है. बिजली की व्यवस्था पहले जैसी नहीं रही. नई तकनीक से बिजली व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है.

उन्होंने कहा कि पचवस महाविद्यालय में नये पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. बस्ती की धरती पवित्र धरती है. मखधाम मखौड़ा में महाराज राजा दशरथ ने पुत्रेष्टि यज्ञ किया था, जिसके बाद भगवान राम का जन्म हुआ था. इसलिए ये जगह भगवान राम की उद्भव स्थली मानी जाती है. टू लेन रामजानकी मार्ग, लुम्बिनी दुद्धी मार्ग, पंचकोसी एंव चौरासी परिक्रमा मार्ग, अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, श्रमिकों एवं कोविड के दौरान अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है. इन्वेस्टर समिट 2023 के बाद बस्ती में भारी उद्योगों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हुआ है, जिससे बस्ती के हजारों युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा. युवाओं को रोजगार के लिए अपना कौशल विकास करना होगा.

पढ़ेंः अखिलेश यादव ने भाजपा को घेरा, कहा-इस सरकार में आपको कोई सुनना नहीं चाहता

Last Updated :Mar 28, 2023, 8:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details