उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पीएम आवास योजना में महिला से लाखों की ठगी, न्याय के लिए खा रही ठोकरें

By

Published : Nov 30, 2020, 11:52 AM IST

जिले के भ्रष्ट अधिकारियों की करतूतों की वजह से एक गरीब महिला दर-दर की ठोकरें खा रही है. आरोप है कि पहले तो ब्लॉक के बीडीओ की मिली भगत से प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर 1 लाख 20 हजार की ठगी कर ली, ऊपर से इसका नोटिस भी गरीब लाभार्थी महिला को ही थमा दिया.

न्याय के लिए ठोकरें खा रही महिला.
न्याय के लिए ठोकरें खा रही महिला.

बस्ती : जिले के कुदरहा ब्लॉक के सेलहरा गांव की रहने वाली भाना देवी नाम की एक महिला से भ्रष्टाचारियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर 1 लाख 20 हजार की ठगी कर ली. जब यह खबर चर्चा में आई तो अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए. भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए लीपापोती की जाने लगी और करवाई के नाम पर ताबड़तोड़ कागजी घोड़े दौड़ाये जाने लगे.

दरअसल, कुदरहा ब्लॉक के बीडीओ संजय नायक ने गरीब महिला भाना देवी को एक नोटिस भेजी है. जिसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा गबन करने के आरोप में आपसे वसूली की जाएगी. जल्द से जल्द आप सरकार का पैसा वापस कर दें. इस झोल वाले नोटिस में ब्लॉक के भ्रष्ट अधिकारियों की साफ तौर पर मिली भगत दिख रही थी.

आप को बता दें कि अपने चमचों और भ्रष्टाचारी मातहतों को बचाने के लिए कुदरहा ब्लॉक के बीडीओ संजय नायक ने लाभार्थी को ही वसूली की नोटिस भेज दी. जबकि आरोप है कि लाभार्थी के खाते में जब सरकार ने पीएम आवास योजना का ₹120000 भेजा था तो प्रधान, बैंक मैनेजर और सेक्रेटरी ने मिलकर लाभार्थी का फर्जी एटीएम बनाया और सारा पैसा खुद गटक गए. इस मामले का जब खुलासा हुआ तो हड़कंप मच गया. जिसके बाद सीडीओ के निर्देश पर मौके पर जांच करने के लिए परियोजना निदेशक पहुंचे और उनकी रिपोर्ट के आधार पर लालगंज थाने में ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी, एडीओ पंचायत और बैंक मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया.

पीएम आवास योजना में महिला से लाखों की ठगी.
फिलहाल गरीब लाभार्थी भाना देवी सरकार की वसूली नोटिस पाकर सकते में हैं और कटोरा लेकर वह भीख मांगने को मजबूर हैं. कुदरहा ब्लॉक का निरीक्षण करने पहुंची जिला विकास अधिकारी सरनीत ब्रोका के पैरों में गिरकर लाभार्थी भाना देवी ने भीख मांगा और कहां कि हम गरीब को योजना का लाभ तो नहीं मिला ऊपर से सरकार की वसूली की नोटिस जरूर मिल गई. आज भी भाना देवी झोपड़ी में रहने को मजबूर हैं मगर गरीबों के खलनायक बीडीओ कूदरहा हैं कि उन्हें इससे कोई फर्क नहीं. इस पूरे मामले को लेकर बस्ती मंडल के आयुक्त से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस मामले की वह खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं, जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उनका कहना था कि लाभार्थी का मकान नहीं बना है तो उसे सरकारी योजनाओं का पूरा पैसा वापस दिलाकर उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details