उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्राचीनकाल की तीन अष्टधातु की मूर्तियों के साथ तस्कर गिरफ्तार, कीमत करोड़ों में

By

Published : Jul 24, 2022, 8:43 PM IST

बस्ती पुलिस और एसओजी टीम की ओर से चार अंतरराज्यीय मूर्ति चोरों के गैंग को तीन मूर्तियों के साथ गिरफ्तार किया गया है. एएसपी ने बताया कि इन मूर्तियों की कीमत करोड़ों में है.

etv bharat
बस्ती पुलिस और एसओजी टीम ने 4 अंतर्राजीय मूर्ति चोरों के गैंग को तीन मूर्तियों के साथ गिरफ्तार किया

बस्तीः जिले के पुरानी बस्ती थाने की पुलिस टीम ने 4 अंतरराज्यीय मूर्ति चोरों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से बेशकीमती प्राचीनतम तीन चोरी की मूर्तियां बरामद हुई है जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों में बताई जा रही है.

जानकारी देते एएसपी.

मुखबिर की सूचना पर पुरानी बस्ती थाना और एसओजी की टीम ने कडर रेलवे क्रासिंग के पास से चोरों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से मूर्तियों में एक अदद श्री नारायण की मूर्ति, एक अदद श्री हनुमान की मूर्ति और एक अदद श्री राम दरबार चरण पादुका की मूर्तियां बरामद की है. इसके अलावा 2 अवैध असलहा व कारतूस भी बरामद हुआ है. इन शातिर मूर्ति तस्करों में चंद्रमणि पासवान, आनंद पाठक, जन्मेजय सिंह और सूरज वर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

बता दें कि इन प्राचीनतम मूर्तियों की चोरी 25 जुलाई 2021 में संतकबीर नगर जिले के देवरहवा बाबा के मंदिर से हुई थी जिसमें मुकदमा दर्ज कर संतकाबीर नगर की पुलिस तलाश कर रही थी. मंदिर के पुजारी ने फोन पर बताया की यह मूर्तियां अष्टधातु से बनी हैं. इनको किसी राजा ने मन्दिर में स्थापित किया था. सैकड़ों वर्षों से पीढ़ी दर पीढ़ी पूजा अर्चना करते चले आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें-कुशीनगर में 2 माह से अधिक समय के लिए धारा 144 लागू, ये है वजह

मामले में एएसपी दीपेंद्र नाथ चौधरी ने बताया की पकड़ा गया गैंग मूर्तियों की चोरी और तस्करी करते थे. इस गैंग के 4 सदस्यों को गिरफ्तार हुए जबकि तीन अन्य अभी फरार हैं. इन मूर्तियों का परीक्षण कराया जा रहा है. इस की अनुमानित कीमत 50 लाख से 1 करोड़ के बीच आंकी जा रही है. बस्ती पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने गिरफ्तार व बरामद करने वाली पुलिस टीम को पुरस्कार के रूप 25 हजार रुपये से सम्मानित भी किया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत

ABOUT THE AUTHOR

...view details