उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बस्ती में अटल आवासीय विद्यालय का शुभारंभ, डीएम आंद्रा वामसी की मौजूदगी में शुरू हुआ पठन पाठन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 23, 2023, 10:02 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वाराणसी से देश के 16 अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण ऑनालाइन किया. इस कड़ी में बस्ती के अटल आवासीय विद्यालय का शुभारंभ डीएम आंद्रा वामसी और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

बस्ती में अटल आवासीय विद्यालय का शुभारंभ. देखें खबर

बस्ती :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय स्कूल का पूरे देश में शुभारंभ हो चुका है. इस योजना के जरिए अब गरीब और होनहार बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी और ताकि वे भी महंगे और कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की तरह पढ़ लिखकर नाम रौशन कर सकें. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 1115 करोड़ से निर्मित 16 अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण आज बटन दबाकर वाराणसी से किया गया. जिसका सजीव प्रसारण पूरे देश के साथ बस्ती जनपद के अटल आवासीय विद्यालय बसेवाराय, हर्रैया में भी दिखाया गया.

बस्ती का अटल आवासीय विद्यालय.
विद्यालय परिसर में पौधरोपण करते अधिकारी व जनप्रतिनिधि.
बस्ती का अटल आवासीय विद्यालय.

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा मिले इसके लिए सरकार निरन्तर प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निराश्रित बच्चों को भी शिक्षा दी जा रही है. जनपद में अटल आवासीय विद्यालय बसेवाराय, तहसील हर्रैया में आयोजित कार्यक्रम का विधायक अजय सिंह, मंडलायुक्त अखिलेश सिंह, नवागत जिलाधिकारी आंद्रा वामसी द्वारा दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया. इसके बाद सभी अधिकारियों ने मिलकर विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया.

बस्ती का अटल आवासीय विद्यालय.
जिलाधिकारी आंद्रा वामसी.
बस्ती का अटल आवासीय विद्यालय.
बस्ती का अटल आवासीय विद्यालय.

हर्रैया विधायक अजय सिंह ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु प्रत्येक वर्ष परीक्षा कराए जाती हैं. इसके बाद मेरिट के आधार पर पात्र छात्र-छात्राओं का चयन किया जाता है. यहां बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जाती है. जिससे वे भविष्य में देश के सशक्त नागरिक बन सकें और भविष्य में उच्च शिक्षा के लिए व्यवस्थित, सुसंगठित व सुसंस्कृत ढंग से तैयार हो सकें. योजना का उद्देश्य कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को निःशुल्क, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है. मंडलायुक्त अखिलेश सिंह ने कहा कि बच्चे मन लगाकर पूर्ण मनोयोग से शिक्षा प्राप्त करें, जिससे वे बड़े होकर जो बनना चाहते हैं वह अवश्य बन पाएं.

यह भी पढ़ें : बस्ती के नवागत डीएम आंद्रा वामसी के सीएम योगी भी हैं मुरीद, कार्यशैली से रहते हैं सुर्खियों में

कौशल विकास मिशन के तहत लाभार्थियों के चयन की जल्द बनेगी रूपरेखा : आंद्रा वामसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details