उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बरेली में जैपनीज टेक्नोलॉजी से बनेगी भारत की सबसे बड़ी फॉरेस्ट सिटी

By

Published : Feb 18, 2020, 2:06 AM IST

यूपी के बरेली जिले का नाम स्मार्ट सिटी में आने के बाद सरकार की योजनाएं धरातल पर सामने आने लगी है. बरेली विकास प्राधिकरण ने जैपनीज टेक्नोलॉजी द्वारा सिटी फॉरेस्ट और साइंस पार्क का शुभारंभ करने जा रही है. साइंस टेक्नोलॉजी पार्क बीसलपुर रोड पर 7 एकड़ जमीन में बनाया जाएगा और फॉरेस्ट सिटी 82 हजार मीटर जमीन में बनेगी, जो कि देश की सबसे बड़ी फॉरेस्ट सिटी होगी.

forest city to be built in bareilly
बरेली में जापानी टेक्नोलॉजी से बनेगी भारत की सबसे बड़ी फॉरेस्ट सिटी.

बरेली: जनपद के विकास के लिए बरेली विकास प्राधिकरण (वीडीए) करोड़ों रुपये की योजनाओं का शुभारम्भ करने जा रही है. बरेली के बीच शहर में 7 एकड़ जमीन पर जैपनीज टेक्नोलॉजी मिया बाग द्वारा फॉरेस्ट सिटी बनने जा रही है. इस फॉरेस्ट सिटी में लोगों के लिए जॉगिंग, साइकिलिंग, पानी मे वोटिंग, क्लब,रेस्टोरेन्ट आदि की सुविधा रहेगी.

जानकारी देतीं बरेली विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष.

वहीं लोगो के लिए और खासकर बच्चों के लिए साइंस पार्क में म्यूजिकल साउंड, किड्स जोन, टेलीस्कोप, सौरमंडल, डायनासोर, खेलने और सीखने से सम्बंधित सभी चीजें होंगी. इस पार्क में साइंस से सम्बन्धित मूवी आदि भी देखने को मिलेगी. जिससे बच्चे खेल-खेल में साइंस सीख सकें.

वीडीए की उपाध्यक्ष दिव्या मित्तल ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में वीडीए ने 42 करोड़ की प्रॉपर्टी बेची है. किसानों की अधिग्रहण जमीन की कीमत उनको दे दी गई है, जिसके साथ वहां पर विकास तेजी से कराया जा रहा है. जिले के बीसलपुर रोड पर 7 एकड़ में हम लोग साइंस पार्क बनाने जा रहे है. इस पार्क में खेल-खेल में बच्चे साइंस सीखेगे.

दिव्या मित्तल ने बताया कि इस पार्क में एक्सपर्ट भी रखे जाएंगे. बीसलपुर रोड पर 82 हजार मीटर जमीन पर फॉरेस्ट सिटी बनाने जा रहे हैं, जो जैपनीज मियाबाग टेक्नोलॉजी से बनेगी और यह देश की सबसे बड़ी फॉरेस्ट सिटी होगी, जिसमें घूमने आए सभी लोगों के लिए नेचुरल वातावरण के साथ कई सारी चीजें मिलेगी. साइंस पार्क और फॉरेस्ट सिटी सावर्जनिक रहेंगे.

ये भी पढ़ें:बरेली: जिले में 17 से 29 फरवरी तक चलेगा फाइलेरिया मुक्त अभियान

ABOUT THE AUTHOR

...view details