उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नहीं थम रहा बरेली के हिंदू परिवारों के पलायन का मुद्दा, भारी पुलिस बल तैनात

By

Published : May 30, 2022, 4:30 PM IST

बरेली में पलायन का मुद्दा गरमाता जा रहा है. हिन्दू पक्ष के लोग घरने पर बैठ गये हैं. कल थाना कोतवाली पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाकर मामले को सुलझाने की कोशिश की मगर बात नहीं बनी. पुलिस के आला अधिकारियों ने मामले की गंभीरता को लेते हुए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है.

etv bharat
दोनों पक्षों को समझाती पुलिस

बरेली: जिले में पलायन का मुद्दा गरमाता जा रहा है. हिन्दू पक्ष के लोग घरने पर बैठ गये है. कल थाना कोतवाली पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाकर मामले को सुलझाने की कोशिश की मगर बात नहीं बनी. पुलिस के आला अधिकारियों ने मामले की गंभीरता को लेते हुए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है.

गौरतलब है कि, बरेली के शहर कोतवाली थाना क्षेत्र में आला हजरत की दरगाह है. दरगाह के पीछे का इलाका बिहारीपुर खत्रियांन कहलाता है, जो हिंदू कॉलोनी है. लेकिन यहां रहने वाले एक व्यक्ति ने अपने मकान के आधे हिस्से को आला हजरत परिवार के सलमान मिया को 95 लाख में एग्रीमेंट कर दिया है.

घरने पर बैठे हिन्दू पक्ष के लोग

जैसे ही इस बात की जानकारी वहां रहने वाले हिंदुओं को हुई तो उन लोगों ने इसकी शिकायत डीएम और रजिस्ट्रार से की कि ये एग्रीमेंट निरस्त किया जाए. उन लोगों ने यह भी चेतावनी दी कि अगर इस ओर ध्यान नहीं दिया तो हम लोग यहां से पलायन कर जायेंगे. स्थानीय लोगों ने अपने-अपने घरों के बाहर पलायन के पोस्टर चस्पा कर दिए. ये खबर आग की तरह बरेली से लेकर लखनऊ तक पहुंच गई.

उधर पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाकर मामले को सुलझाने की कोशिश की मगर बात नहीं बनी. पुलिस के आला अधिकारियों ने मामले की गंभीरता को लेते हुए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है. वहीं, हिन्दू पक्ष के लोग घरने पर बैठ गये.

स्थानीय निवासी पंकज ने बताया कि योगी राज ने पलायन की सूचना से सनसनी फैल गई है. कैराना की तरह यहां के हालात न हो जाए, जिस वजह से मौके पर कोतवाली पुलिस, सीओ और सिटी मजिस्ट्रेट को भेजा गया है. डीएम शिवाकांत दिवेदी (DM Shivakant Dwivedi) ने मामले की जांच सीओ सिटी प्रथम और सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपी है.

इसे भी पढ़ेंःज्ञानवापी मामला: फास्ट ट्रैक कोर्ट ने आदेश किया रिजर्व, 4 बजे सुनाएगा फैसला

वहीं, स्थानीय निवासी महेश, इतना ही नहीं स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि यहां पर पुरानी दरगाह आला हजरत है जिस वजह से मुस्लिम लोग हम हिंदुओं के मकान को खरीद कर वहां कमर्शियल इस्तेमाल करना चाहते हैं. यह हिंदू बस्ती होने के कारण अब ये मुस्लिम लोग पैसों की लालच दिखाकर हिंदू बस्ती को उजाड़ना चाहते हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है की ये दरगाह के लोगों की सोची समझी साजिश है, इसीलिए वो इस मकान को खरीदना चाहते हैं. लोगों का कहना है अगर ऐसा होता है तो वो लोग पलायन कर जायेंगे. क्योंकि दरगाह के लोग चाहते हैं कि ये मकान उन्हें मिल जाए तो वहां पर मुस्लिम लोगों की आबादी को बढ़ाया जा सके.

मकान मालिक के भाई महेश का कहना है कि हम दोनों भाइयों में प्रॉपर्टी के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है, इसीलिए मुस्लिम लोगों ने मेरे दूसरे भाई को मन मुताबिक कीमत देकर मकान का लिखित एग्रीमेंट करा लिया है.

स्थानीय निवासी महेश ने बताया कि इतना ही नहीं स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि यहां पर पुरानी दरगाह आला हजरत है. जिस वजह से मुस्लिम लोग हम हिंदुओं के मकान को खरीद कर वहां कमर्शियल इस्तेमाल करना चाहते हैं. यह हिंदू बस्ती होने के कारण अब ये मुस्लिम लोग पैसों की लालच दिखाकर हिंदू बस्ती को उजाड़ना चाहते हैं.

हिंदू पक्ष का ये भी आरोप है कि हिंदू आबादी में मुस्लिम लोग आकर हमारी परंपराओं के साथ खिलवाड़ करेंगे. जिस कारण हमारी दिनचर्या भी बिगड़ जाएगी और भाई चारा भी खत्म हो जाएगा.

वहीं, मुनीश ने इस मामले में आज शहर कोतवाल हिमांशु निगम ने कॉलोनी के लोगों को बुलाकर बातचीत की है. वहीं, मामला थाने तक पहुंचने के बाद पुलिस इस संवेदनशील मामले में फूंक- फूंक कर कदम रख रही है. एसपी सिटी रविंद्र कुमार का कहना है कि बिहारीपुर कालोनी में एक मकान है. जिसका एग्रीमेंट उसने दूसरे समुदाय के लोगों को कर दिया है, जिसकी वजह से विवाद है. मामले की जांच करवाई जा रही है.

रविंद्र कुमार, एसपी सिटी ने कहा कि फिलहाल मुस्लिम समुदाय को मकान बेचने के निर्णय ने नए विवाद को जन्म दे दिया है. ऐसे में दोनों ही समुदाय के लोगों के आमने सामने आने का डर बना हुआ है. ऐसे में जरूरत है पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को दोनों समुदाय के साथ बैठकर कोई बीच का रास्ता निकाले, जिससे सांप भी मर जाए और लाठी भी न टूटे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details