उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'लाहौर भारत का हिस्सा बनेगा तब भारत की आजादी पूरी होगी'

By

Published : Dec 25, 2021, 1:49 PM IST

देश को आजाद कराने के लिए तमाम कुर्बानियां दी गईं और ये आजादी तब पूरी होगी जब लाहौर भारत का हिस्सा बनेगा. ये कहना है आरएसएस के सह प्रांत प्रचारक मनोज कुमार का. मनोज कुमार शुक्रवार को बाराबंकी में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में बोल रहे थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सिंध बिना हिन्द और हिन्द बिना सिंध अधूरा है.

सह प्रांत प्रचारक मनोज कुमार
सह प्रांत प्रचारक मनोज कुमार

बाराबंकी: देश को आजाद कराने के लिए तमाम कुर्बानियां दी गईं और ये आजादी तब पूरी होगी जब लाहौर भारत का हिस्सा बनेगा. ये कहना है आरएसएस के सह प्रांत प्रचारक मनोज कुमार का. मनोज कुमार शुक्रवार को बाराबंकी में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में बोल रहे थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सिंध बिना हिन्द और हिन्द बिना सिंध अधूरा है. आगे उन्होंने कहा कि भारत देश को आजाद कराने के लिए अनगिनत वीरों ने बलिदान दिया. लेकिन वर्तमान पीढ़ी उन्हें भूलती जा रही है. ऐसे ही अमर शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ स्वाधीनता हासिल करने में आई मुश्किलों से आम जनमानस को अवगत कराने के मकसद से शुक्रवार को स्वाधीनता का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

नगर के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में जबरदस्त भीड़ उमड़ी. इस दौरान हाथों में तिरंगा लहराते युवाओं में जबरदस्त जोश दिखाई दिया. एक साथ हजारों लोगों ने वन्देमातरम गाया. पूरा स्टेडियम भारत माता की जय के नारों से गूंजता रहा.

सह प्रांत प्रचारक मनोज कुमार

इस मौके पर आरएसएस के सह प्रांत प्रचारक मनोज कुमार ने कहा कि इस तरह के आयोजन यह बताने के लिए हैं कि आजादी मांगने से नहीं मिली है, बल्कि इसके लिए लंबा संघर्ष हुआ और तमाम कुर्बानियां दी गई. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के संघर्ष को देश की वर्तमान और भावी पीढ़ी समझ सके इसी लिए आजादी के 75 वर्ष को अमृतकाल के रूप में मनाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें - इस सीएम की बहू पलट देती थी सरकारी फैसले !

उन्होंने कहा कि ये आजादी तब पूरी होगी जब भारत के साथ भगत सिंह वाला लाहौर होगा. जब लाहौर भारत का हिस्सा बनेगा तब भारत की आजादी पूरी होगी. उन्होंने कहा कि सिंध बिना हिन्द और हिन्द बिना सिंध अधूरा है. जहां वेदों की रचना हुई थी. गांधारी के अफगानिस्तान के बिना भारत अधूरा है. तिब्बत सहित मानसरोवर के बिना भारत अधूरा है. नेपाल के पशुपतिनाथ के बिना भारत अधूरा है. बांग्लादेश के ढाका के ढाकेश्वरी के बिना भारत अधूरा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details