उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाराबंकी का ऐतिहासिक देवां मेला 11 अक्टूबर से, लगाई जाएंगी अतिरिक्त बसें

By

Published : Sep 27, 2022, 9:42 AM IST

Etv Bharat
बाराबंकी का ऐतिहासिक देवां मेला ()

दो वर्षो बाद ऐतिहासिक देवां मेला आगामी 11 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. तकरीबन एक पखवाड़े तक चलने वाले इस मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु जुटते हैं.

बाराबंकी: वर्षों से गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल बाराबंकी का ऐतिहासिक देवां मेला आगामी 11 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. दो वर्षों बाद आयोजित हो रहे देवा मेले को दो जोन और 7 सेक्टरों में बांटा गया है. मेले के दौरान जायरीन के आने और जाने के लिए अतिरिक्त बसें लगाई जाएगी. सोमवार को जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने देवां मेला की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को समय से सारी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए.

ये मेला 'जो रब है, वही राम है' का संदेश देकर सभी धर्मों को एक धागे में पिरोने वाले मशहूर सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के पिता सैयद कुर्बान अली शाह की याद में यह ऐतिहासिक मेला हर वर्ष होता है. लेकिन, कोविड के चलते दो वर्षो से इसका आयोजन नहीं हो पाया था. सोमवार को जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने देवां मेला ग्राउंड में स्थित ऑडिटोरियम में समीक्षा बैठक की. बैठक में देवां मेला और प्रदर्शनी समिति के सदस्य भी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़े-शिवपुरी में दिखी गंगा-जमुनी तहजीब, हिंदुओं की फरमाइश पर ताजिया के जुलूस में बजा राम भजन

बैठक के दौरान देवां मेला की शान्ति, सुरक्षा और यातायात व्यवस्था, देवां मेला सम्पर्क मार्गों और आस्ताना बाईपास रोड की मरम्मत, देवां मेला की पेयजल व्यवस्था, साफ-सफाई कार्य की व्यवस्था, मेले में अस्थाई चिकित्सा शिविर, एम्बुलेंस, औषधियां और चिकित्सकों की व्यवस्था, मेला परिसर और आस-पास के विद्युत पोल और विद्युत लाइनों की मरम्मत, विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, मेला में पशु चिकित्सा व्यवस्था, मेला परिसर में अस्थाई शौचालयों की व्यवस्था, देवां मेला हेतु अतिरिक्त बसों की व्यवस्था और संचालन, यूपी शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए एलईडी वैन, होर्डिंग्स और बैनर, मेला परिसर में अस्थाई एलईडी लाइट/हाई मास्ट, मेला परिसर के अंदर खडण्जों की टूट-फूट की मरम्मत सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से गहन समीक्षा की गयी.

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि, आगामी देवां मेला होना है. इसके लिए समय से तैयारियों को अधिकारी पूरा करें और मेले के दौरान किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए.
यह भी पढ़े-सीएम नगरी में सजा गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल बाले मियां का मेला

ABOUT THE AUTHOR

...view details