उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाराबंकी: एफएसडीए टीम ने छापेमारी कर 30 कुंतल पास्ता किया सीज

By

Published : Oct 9, 2021, 12:57 PM IST

बाराबंकी में मिलावटी खाद्य पदार्थों के विक्रय पर रोकथाम के उद्देश्य से एफएसडीए (fsda) टीम ने कई औद्योगिक इकाइयों में छापेमारी की. छापेमारी के दौरान 15 कुंतल नॉन ब्रांडेड मैदा नष्ट कराया, साथ ही करीब 30 कुंतल पास्ता और सेवई का नमूना भरकर उसे सीज किया गया.

एफएसडीए टीम ने छापेमारी कर 30 कुंतल पास्ता किया सीज
एफएसडीए टीम ने छापेमारी कर 30 कुंतल पास्ता किया सीज

बाराबंकी: जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थों के विक्रय पर रोकथाम के उद्देश्य से एफएसडीए (fsda) टीम ने कई औद्योगिक इकाइयों में छापेमारी की. छापेमारी के दौरान मानकों की अनदेखी करते हुए तमाम प्रकार के खाद्य पदार्थों की बिक्री होती पाई गई. जिसके चलते टीम ने 15 कुंतल नॉन ब्रांडेड मैदा नष्ट कराया. साथ ही करीब 30 कुंतल पास्ता और सेवई का नमूना भरकर उसे सीज किया गया.

बेचे जा रहे मानक विहीन खाद्य पदार्थ
अपमिश्रित खाद्य पदार्थों (adulterated food products) की बिक्री पर रोकथाम के लिए एफएसडीए (FSDA) की टीम जिले में लगातार अभियान चला रही है. बावजूद खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम ( food adulteration act ) 2006 की अनदेखी करते हुए औद्योगिक इकाइयां और प्रतिष्ठान मानक विहीन खाद्य सामग्रियां बेच रहे हैं. इसी कड़ी में शुक्रवार को अभिहित अधिकारी प्रियंका सिंह के निर्देशन में 05 खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की एक टीम ने औद्योगिक क्षेत्र यूपीएसआईडीसी कुर्सी रोड पर स्थित एवीएम फूड एंड बेवरेज इकाई में छापेमारी की. इस दौरान यहां लजीजो ब्रांड (lazizzo brand) का पास्ता (pasta) पाया गया. मानक विहीन होने के संदेह पर इसका नमूना भरा गया और 2278 किग्रा पास्ता को सीज किया गया. जिसकी अनुमानित कीमत रुपये 1,36,680 है.

इसके अलावा इसी प्रतिष्ठान में लजीजो ब्रांड की सेवई पाई गई. जिसे भी खाद्य पदार्थों के स्टैंडर्ड मानकों के विपरीत होने के संदेह में इसका नमूना भरा गया. इस दौरान टीम ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अनुसार 818 किग्रा सेवई को सीज किया, जिसकी कीमत 49060 रुपये बताई जा रही है. इसी तरह टीम ने आशुतोष फूड्स के खाद्य निर्माण इकाई में छापेमारी की, तो यहां मैदा, बन्द और ब्रेड बनता पाया गया. संदेह के आधार पर इनके नमूने भरे गए. नॉन ब्रांडेड मैदा का उपयोग किए जाने पर टीम ने कार्रवाई करते हुए 1550 किग्रा मैदा जनहित को देखते हुए नष्ट कराया. नष्ट कराए गए मैदे की कीमत 29450 रुपये बताई जा रही है.

इसे भी पढ़ें-कोर्ट के आदेश को नजरअंदाज कर बैनामा करने के मामले में उपनिबंधक समेत पांच के खिलाफ नोटिस जारी

लोगों के जीवन से नही करने दिया जाएगा खिलवाड़
जिला अभिहित अधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि आमजन के जीवन से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा. किसी भी प्रतिष्ठान पर अपमिश्रित खाद्य पदार्थों की बिक्री नहीं होने दी जाएगी. विभाग लगातार अभियान चलाकर ऐसी कार्रवाईयां जारी रखेगा. उन्होंने कहा संग्रहीत नमूनों को जांच के लिए खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला भेजा जा रहा है. जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details