उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

69000 शिक्षक भर्ती मामला: हाईकोर्ट का आदेश आने से पहले बाराबंकी में 312 अभ्यर्थियों की हुई काउंसलिंग

By

Published : Jun 4, 2020, 4:24 AM IST

Updated : Jun 4, 2020, 6:11 AM IST

उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती पर हाईकोर्ट ने एक बार फिर रोक लगा दी है. बुधवार को कोर्ट का आदेश आने के पहले बाराबंकी जिले में 1310 सीटों पर शिक्षकों भर्ती के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गयी थी और 312 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग पूरी भी हो चुकी थी.

शिक्षक भर्ती के लिए शुरु हुई काउंसिलिंग प्रक्रिया
शिक्षक भर्ती के लिए शुरु हुई काउंसिलिंग प्रक्रिया

बाराबंकी: जिले में भी 1310 सीटों पर शिक्षक भर्ती के लिए शुरू हुई काउंसलिंग प्रक्रिया शासन से आये आदेश के बाद अग्रिम आदेशों तक स्थगित कर दी गई. हालांकि आदेश आने के पहले तक जिले में 312 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का कार्य पूरा कर लिया गया था.

काउंसलिंग के लिए बड़ेल स्थित खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में आठ काउंटर बनाये गए थे. जहां सुबह से ही अभ्यर्थियों का जमावड़ा लग गया था. किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था न हो इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी. लेकिन, काउंसलिंग रद्द होने से नौकरी की आस लगाए अभ्यर्थी खासे निराश दिखे.

69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग के लिए जारी हुई समयसारिणी के अनुसार बुधवार से काउंसलिंग शुरू की गई. बाराबंकी जिले में 1310 सीटों के लिए काउंसलिंग करने के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर बड़ेल में विभाग ने व्यवस्था की थी.

शिक्षकों की भर्ती पर अब तक हुए कई उतार चढ़ाव

आपको बता दें कि, प्रदेश में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए वर्ष 2019 में 06 जनवरी को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था. बाद में इस परीक्षा को लेकर कई याचिकाएं दायर हो गईं. मार्च 2020 में हाईकोर्ट ने फैसला रिजर्व कर लिया था. मई में कटऑफ के आधार को लेकर कोर्ट ने फैसला सुनाया. उसके बाद 12 मई को लिखित परीक्षा का नतीजा घोषित कर दिया गया. बुधवार 03 जून से काउंसिलिंग शुरू की गई, लेकिन हाईकोर्ट ने इसे फिर रोक दिया.

Last Updated : Jun 4, 2020, 6:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details