उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पुलिस के प्रति स्कूली बच्चों में विश्वास बढाने के लिए बाराबंकी में शुरू हुई पहल

By

Published : Jan 4, 2022, 4:53 PM IST

बाराबंकी में मिशन शक्ति के फेज-3 में स्कूली बच्चों को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत कराया जा रहा है. बच्चों को थाना,फायर स्टेशन,जेल,साइबर क्राइम विभाग समेत पुलिस से सम्बंधित तमाम विभागों का भ्रमण कराया जा रहा है. साथ ही इनको शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के साथ-साथ वूमेन पावर लाइन (1090) ,महिला हेल्पलाइन(181), मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (1076), पुलिस आपातकालीन सेवा (112),एंबुलेंस सेवा (108 ),स्वास्थ्य सेवा (102), चाइल्ड हेल्पलाइन (1098) की उपयोगिताओं से अवगत कराया गया.

बाराबंकी में शुरू हुई पहल
बाराबंकी में शुरू हुई पहल

बाराबंकी:बच्चों समेत आम जनमानस में पुलिस के प्रति बन चुकी गलत छवि को दूर करने और बच्चों के अंदर से पुलिस के डर को कम कर उनमें मित्र पुलिस का भाव पैदा करने के मकसद से बाराबंकी के सरकारी स्कूलों में एक खास अभियान चलाया जा रहा है. स्कूली बच्चों को थानों और पुलिस से सम्बंधित विभागों का भ्रमण करा कर उनको पुलिस विभाग द्वारा आमजन के हित मे किये जा रहे कार्यों से रूबरू कराया जा रहा है.

शासन द्वारा चलाये जा रहे मिशन शक्ति के फेज-3 में स्कूली बच्चों को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत कराया जा रहा है. बच्चों को थाना,फायर स्टेशन,जेल,साइबर क्राइम विभाग समेत पुलिस से सम्बंधित तमाम विभागों का भ्रमण कराया जा रहा है. साथ ही इनको शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के साथ-साथ वूमेन पावर लाइन (1090) ,महिला हेल्पलाइन(181), मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (1076), पुलिस आपातकालीन सेवा (112),एंबुलेंस सेवा (108 ),स्वास्थ्य सेवा (102), चाइल्ड हेल्पलाइन (1098) की उपयोगिताओं से अवगत कराया गया. महिला थानाध्यक्ष शिखा सिंह ने इनको पुलिस विभाग की तमाम कार्यप्रणालियों से भी अवगत कराया.शासन की मंशा है कि इससे बच्चे न केवल पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली से वाकिफ होंगे बल्कि उनके अंदर जो पुलिस को लेकर एक धारणा बनी रहती है कि थानों में जाने पर पुलिस गाली देती है, गलत व्यवहार करती है ये सब खत्म होगा. साथ ही पुलिस के प्रति पैदा भय भी खत्म होगा. जिसका नतीजा ये होगा कि वे खुलकर पुलिस से अपनी परेशानियां बता सकेंगे.

बाराबंकी में शुरू हुई पहल
शासन के निर्देश पर चलाये जा रहे इस अभियान को लेकर न केवल बच्चों में खास क्रेज है बल्कि महिला शिक्षकों में भी इसको लेकर खासा उत्साह है.शिक्षकों का मानना है कि बच्चे जब जाकर सच्चाई जानेंगे तो उनमें पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ेगा साथ ही शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी का प्रचार प्रसार भी होगा.निश्चय ही कुछ पुलिस कर्मियों की कार्यप्रणाली ने पूरे पुलिस महकमे की छवि पर असर डाला है ऐसे में शासन द्वारा चलाया जा रहा ये अभियान बच्चों समेत आमजन में मित्र पुलिस के प्रति विश्वास बढाने में खासा कारगर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details