उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Subhash Chandra Bose Birthday: 12 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनाकर किया सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक

By

Published : Jan 23, 2023, 5:19 PM IST

Updated : Jan 23, 2023, 10:41 PM IST

बांदा में नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose Birthday) के जन्मदिन के मौके पर मानव श्रृंखला बनाई गई. इस दौरान मौजूदा लोगों ने सड़क सुरक्षा के प्रति सभी को जागरूक भी किया है.

Subhash Chandra Bose Birthday
Subhash Chandra Bose Birthday

जानकारी देते हुए कमिश्नर राजेन्द्र प्रताप सिंह

बांदा: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के अवसर पर जिले में सोमवार को एक विशाल मानव श्रृंखला बनाई गई. सड़क सुरक्षा जागरूकता को लेकर लगभग 21000 लोगों ने 12 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का काम किया. कार्यक्रम में चित्रकूट धाम मंडल के कमिश्नर, डीआईजी, बांदा के डीएम और एसपी समेत तमाम पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय लोग और स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद रहे, जिन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर नेताजी को याद कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए. साथ ही सड़क सुरक्षा के प्रति शपथ लेने के बाद मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक भी किया.

12 किलोमीटर मानव श्रृंखला

शहर के महाराणा प्रताप चौराहे से बनाई गई विशाल मानव श्रृंखला
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर शहर के महाराणा प्रताप चौराहे पर चित्रकूट धाम मंडल के कमिश्नर, डीआईजी और बांदा की डीएम और एसपी समेत तमाम पुलिस और प्रशासन के अधिकारी और हजारों की संख्या में स्कूली छात्र छात्राएं और स्थानीय लोग इकट्ठे हुए. जहां पर इन लोगों ने सबसे पहले नेताजी की प्रतिमा में फूल-मालाएं चढ़ाकर उनकी जयंती को मनाते हुए सड़क सुरक्षा जागरूकता मानव श्रृंखला बनाई. जिले भर के छात्र-छात्राओं, समाजसेवियों, व्यापारिक संगठनों के लोगों और स्थानीय लोगों ने मानव श्रृंखला बनाते हुए लोगों को सड़क सुरक्षा का संदेश दिया. यहां पर चित्रकूट धाम मंडल के कमिश्नर राजेंद्र प्रताप सिंह ने सभी लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने को लेकर शपथ भी दिलाई.

सड़क सुरक्षा के प्रति शपथ

सड़क दुर्घटनाओं में आई कमी, इस मानव श्रृंखला का है यह उद्देश्य
कमिश्नर राजेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सोमवार को सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती है. जिसके अवसर पर हम सभी लोग यहां पर इकट्ठे हुए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार इस महीने सड़क सुरक्षा माह चला रही है. उसी के क्रम में नेताजी की जयंती के अवसर पर यहां पर विशाल मानव श्रृंखला को बनाया गया है. इस मानव श्रृंखला को बनाने का उद्देश्य यह है कि हम सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक कर सके. जिससे की सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके. आज यहां पर लगभग 21000 लोग मानव श्रृंखला में सम्मिलित हो रहे हैं. यह मानव संखला लगभग 12 किलोमीटर लंबी बनाई जा रही है, जिसके जरिए लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

मैनपुरी में सोमवार को सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के तहत जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया. इस दौरान बच्चों ने अनोखे रूप से आभियान चलाया, जिसमे स्कूली बच्चों ने मानव श्रंखला बना कर लोगों को जागरूक किया. यह मानव श्रंखला करीब 10 किलोमीटर लंबी दिखी. इस दौरान हाथों में पोस्टर और बैनर लेकर सड़क में हो रहे हादसों को लेकर सतर्क किया गया. कहा कि सड़क सुरक्षा को जीवन रक्षा बताया, जीवन बहुत अनमोल हैं. इस कार्यक्रम को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

संभल: उत्तर प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है. 5 जनवरी से 4 फरवरी तक मनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत संभल जिले में छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाई. वहीं, प्रशासन ने छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के पालन की शपथ दिलाई. सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जनपद संभल में परिवहन विभाग की ओर से सोमवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें जनपद संभल के विभिन्न स्कूल कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया जिलेभर की सड़कों पर स्कूली छात्र-छात्राएं दिखाई दिए मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को संदेश दिया कि वह यातायात नियमों का पूरी तरह से पालन करें पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में छात्र-छात्राओं ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के अवसर पर इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

रामपुर: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष में सोमवार को यातायात माह के मौके पर लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूली छात्र छात्राओं ने अनोखा तरीका निकाला. मानव श्रृंखला बनाकर सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर लोगों को जागरूक किया गया. यातायात नियमों का सभी पालन करें. इस बात की सभी छात्र छात्राओं ने शपथ ली. वहीं, छात्र-छात्राओं की मानव श्रृंखला में जिला अधिकारी रविंद्र कुमार मादड़ और जिले के तमाम प्रशासनिक अधिकारी भी मानव श्रृंखला बनाकर बच्चों के साथ खड़े हुए नजर आए.

प्रयागराज में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर 39 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई गई. इसके साथ ही सड़क सुरक्षा के लिए शपथ दिलवाई गई. इस मौके पर डीएम संजय कुमार खत्री ने मानव श्रृंखला बनाने वाले स्कूली बच्चों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई. साथ ही बच्चों को यातायात नियमों का पालन करने और दूसरे लोगों से पालन करवाने के लिए जागरूक करने की भी अपील की.

यूपी के फर्रुखाबाद के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती सोमवार के अवसर पर सड़क सुरक्षा मानव श्रृंखला निर्माण और सड़क सुरक्षा शपथ कराए जाने के सख्त निर्देश दिए. उन्होंने निर्देश दिया जनपद का कार्यक्रम स्टेडियम में मनाया जाएगा. सड़क सुरक्षा मानव श्रृंखला निर्माण के उपरांत सभी प्रतिभागी सड़क सुरक्षा के लिए स्टेडियम में एकत्रित होंगे. स्टेडियम में पेयजल और साफ सफाई की व्यवस्था का दायित्व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद फर्रुखाबाद को दिया गया. जिन्होंने दो टैंकर पेयजल की व्यवस्था स्टेडियम में किया. जिला क्रीड़ा अधिकारी और जिला युवा कल्याण प्रादेशिक विकास दल अधिकारी स्टेडियम में प्रतिभागियों को पंक्तिबद्ध कराया.

यूपी के गोण्डा जिले में सोमवार को नेता सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती के अवसर पर सड़क सुरक्षा माह में 200 विद्यालयों के करीब 60 हजार स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर रिकार्ड कायम किया गया. मानव श्रृंखला बना कर पूरे जनपद में सड़क सुरक्षा के लिए लोगो जागरूक किया गया. जिले में पंतनगर सेंट जेवियर्स स्कूल से जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार और सीडीओ गौरव कुमार ने सयुक्त रूप से मानव श्रृंखला का उद्घाटन किया. मानव श्रृंखला में सभी बच्चे एक दूसरे से हाथ मिलाए खड़े रहे. उनके हाथों में यातायात जागरूकता की तख्तियां थी, जिनके द्वारा लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गयी.

उन्नाव में चल रहे सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत सभी ब्लॉक और तहसीलों पर लोगों ने सड़क पर चल रहे लोगों को सुरक्षित यातायात का पाठ पढ़ाया. उन्नाव में गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रही कंपनी अडानी और पटेल इंफ्राटेक के कर्मचारियों ने पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर सड़क पर उतर कर सुरक्षित यातायात के बारे में जागरूक करते हुए लोगों को हेलमेट देकर हेलमेट की महत्वता को बताते हुए बताया कि हेलमेट उनके जिंदगी में कितनी महत्वपूर्ण कड़ी है. वह तब जब वह मोटरसाइकिल से यात्रा कर रहे होते हैं.

यह भी पढ़ें-Meerut Gold Kite : बसंत पंचमी पर आसमान दिखेगा गोल्डन जब उड़ेगी सोने की पतंग

Last Updated :Jan 23, 2023, 10:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details