उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam 2023 : चेकिंग के दौरान पकड़े गए 11 मुन्नाभाई, दूसरे की जगह दे रहे थे परीक्षा

By

Published : Feb 21, 2023, 7:58 PM IST

बलिया में यूपी बाेर्ड परीक्षा के दौरान कई मुन्ना भाई पकड़ लिए गए. जिले के जनता इंटर कालेज नगरा में कई मुन्ना भाई दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे. आराेपियाें पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

बलिया में यूपी बाेर्ड परीक्षा के दौरान कई  मुन्ना भाई पकड़े गए.
बलिया में यूपी बाेर्ड परीक्षा के दौरान कई मुन्ना भाई पकड़े गए.

बलिया में यूपी बाेर्ड परीक्षा के दौरान कई मुन्ना भाई पकड़े गए.

बलिया :जिले के नगरा में जनता इंटर कालेज में मंगलवार काे प्रथम पाली में यूपी बोर्ड की गणित विषय की परीक्षा थी. इस कालेज काे परीक्षा केंद्र बनाया गया है. पालचंद्रहां इंटर कालेज का सेंटर यहां पर आया है. चेकिंग के दौरान 11 मुन्नाभाई पकड़ लिए गए. आराेपी दूसरे की जगह परीक्षा में बैठे थे. मामले में केंद्र व्यवस्थापक डॉ. उमेशचंद पांडेय की तहरीर पर पुलिस ने पालचंद्रहां इंटर कालेज के प्रबंधक भोला यादव और उनके भाई अनुज अनिल यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. वहीं दूसरी ओर प्रतापगढ़ में भी 2 मुन्नाभाई पकड़े गए.

केंद्र व्यवस्थापक डॉ. उमेशचंद पांडेय ने बताया कि उपजिलाधिकारी रसड़ा सर्वेश यादव, सीओ रसड़ा फहीम, नगरा एसओ बृजेश सिंह को सूचना मिली कि हाईस्कूल गणित विषय की परीक्षा में जनता इंटर कालेज में कई मुन्नाभाई दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे हैं. इस पर उपजिलाधिकारी, सीओ और एसओ केंद्र व्यवस्थापक के साथ परीक्षा केंद्र के गेट पर तलाशी लेना शुरू कर दी. तलाशी के दौरान गेट पर ही 4 मुन्ना भाई पकड़ लिए गए. इसके बाद उपजिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों ने कालेज के परीक्षार्थियों के कमरों में जाकर जांच करनी शुरू कर दी.

इस दौरान परीक्षा केंद्र में अफरातफरी मची रही. जांच के दौरान कमरे के अंदर से भी 7 मुन्ना भाई पकड़ लिए गए. सभी मुन्ना भाइयों ने पुलिस को बताया कि प्रबंधक भोला यादव व अनुज अनिल यादव ने उन्हें दूसरे छात्र की जगह परीक्षा में बैठने के लिए बाेला था. जिन परीक्षार्थियों की जगह मुन्नाभाई परीक्षा दे रहे थे. उनके प्रवेश पत्र पर अलग से फोटो लगा था. इसे विद्यालय द्वारा प्रमाणित किया गया था. पुलिस इस प्रकरण से जुड़े अन्य पहलुओं की भी जांच कर रही है.

प्रतापगढ़ में भी 2 मुन्नाभाई पकड़े :डीआईओएस डॉ. ओपी राय के मुताबिक सांगीपुर के बेनीमाधव इण्टर कालेज सिलौधी परीक्षा केंद्र के सचल दल द्वारा दूसरे की जगह 10वीं की परीक्षा देते मुन्नाभाई काे हिरासत में ले लिया गया. सचल दल की जांच में सामने आया कि थरिया गांव के शिवम पटेल पुत्र राजेश की जगह उसी गांव का शिवशंकर गौड का पुत्र सचिन शिवम परीक्षा दे रहा था. केन्द्र व्यवस्थापक अरूण कुमार सिंह ने पुलिस को सूचना दी. सांगीपुर पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया. केन्द्र व्यवस्थापक की तहरीर पर आरोपी शिवशंकर गौड़ के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. वहीं सांगीपुर थाना क्षेत्र के ही पहाड़पुर के समीप ज्ञानीपुर स्थित पं. रामसुख इण्टर कालेज में भी एक मुन्नाभाई काे सचल दल ने पकड़ लिया. केंद्र व्यवस्थापक प्रवीण कुमार त्रिपाठी की तहरीर पर पुलिस ने अजीत शर्मा पुत्र अवधेश को हिरासत में ले लिया. अजीत अपने छोटे भाई अर्पित के स्थान पर परीक्षा दे रहा था. मामले में केंद्र व्यवस्थापक ने दोनों पर केस दर्ज कराया है. सांगीपुर एसओ जितेंद्र सिंह ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है. इन्हें जेल भेजा जाएगा. डीआईओएस ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा में अब तक 5 मुन्नाभाई पकड़े जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें :बलिया CMO पर भड़के परिवहन मंत्री, निलबंन की दे दी चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details