उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

समय से धान की खरीदारी होने से किसानों के चेहरे खिले

By

Published : Nov 24, 2020, 4:21 PM IST

बलिया में धान खरीद को लेकर किसानों ने खुशी जाहिर की है. किसानों के अनुसार सरकार की इस योजना का लाभ बिना किसी दिक्कत के उन तक पहुंच रहा है.

etv bharat
किसानों ने धान क्रय योजना को लेकर जताई खुशी.

बलिया: योगी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए उनकी फसल सीधे समर्थन मूल्य के जरिये खरीदने के लिए क्रय केंद्र की व्यवस्था की है. जिले में धान की खरीदारी 1868 रुपये प्रति क्विंटल होने से किसानों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. वहीं सहायक वितरण निरीक्षक गौरव कुमार ने बताया कि लगातार किसानों से धान की खरीदारी की जा रही है. सही मूल्य मिलने से किसानों में काफी खुशी देखने को मिल रही है.

जिले में बेल्थरा रोड तहसील क्षेत्र के राजकीय क्रय केंद्र मंडी में सहायक वितरण अधिकारी गौरव कुमार ने बताया कि सरकार की योजना के अनुरूप मानक अनुसार धान खरीद की जा रही है. इस सत्र में धान की खरीद प्रति क्विंटल 1868 रुपये की जा रही है. वहीं तौल के समय लेबर खर्च 20 रुपये प्रति क्विंटल है. क्रय केंद्र पर मौजूद किसानों ने बताया कि पहले समय से खरीदारी न होने पर हम लोगों को अपनी फसल बिचौलियों के हाथ बेचनी पड़ती थी. इससे हम लोगों को फसल का संपूर्ण लाभ नहीं मिल पाता था. हालांकि, इस बार सही समय और मूल्य पर धान की खरीद चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details