उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

किसान का बेटा बन गया IAS अधिकारी, आनंद सिंह को UPSC में मिली 206 रैंक

By

Published : May 31, 2022, 6:32 PM IST

बहराइच के हुजूरपुर ब्लॉक के सिंहपुर आनंद सिंह 206वीं रैंक लाकर यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है. इसके चलते परिजनों सहित पूरे गांव वासियों में खुशी है.

ETV BHARAT
आईएएस अधिकारी आनंद सिंह

बहराइच:होनहार बिरवान के होत चिकने पात. जी हां इस कहावत को उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के हुजूरपुर ब्लॉक के सिंहपुर गांव निवासी किसान के बेटे आनंद सिंह ने चरितार्थ कर दिया है. लगातार कठिन परिश्रम के दम पर आखिरकार यूपीएसएसी में 206वीं रैंक हासिल की उसने अपने परिवार सहिता गांव का नाम रोशन किया है. आनंद की सफलता से उनके गांव सिंहपुर में खुशी का माहौल है. गांव में सभी एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दे रहे हैं.

दरअसल, हुजूरपुर ब्लॉक के सिंहपुर निवासी आनंद सिंह पुत्र मधुरेश सिंह ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है. आनंद को 206वीं रैंक मिली है. बेटे की इस सफलता से गदगद पिता मधुरेश ने बताया कि आनंद का शुरू से ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना था. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हुजूरपुर ब्लॉक स्थित ज्ञान विद्या मंदिर से पूरी की. यहां से हाईस्कूल तक की पढ़ाई करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए लखनऊ चला गया. इंटरमीडिएट की परीक्षा इन्होंने लखनऊ के नेशनल इंटर कॉलेज से पास की.

यह भी पढ़ें-प्रेस क्लब भवन के दुरुपयोग का मामला: हाईकोर्ट ने पूछा, पिछले साल हुई जांच रिपोर्ट पर क्या कार्रवाई की

इसके बाद आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और स्नातक की पढ़ाई पूरी की. 2017 में दिल्ली गया और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. पहली सफलता उन्हें 2019 में मिली और उन्होंने यूपीपीसीएस की परीक्षा पास कर ली. इसके बाद 2020 में वह आईआरएस अधिकारी बने, लेकिन उन्होंने तैयारी नहीं छोड़ी ट्रेनिंग से अवकाश लेकर वह तैयारी में जुटे रहे और आखिरकार इस बार 206 वीं रैंक हासिल की.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details