उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

NCC दिवस पर कैडेट्स ने किया रक्तदान, 22 कैडेट्स को मिला प्रशस्ति पत्र

By

Published : Nov 24, 2020, 7:41 AM IST

बहराइच के किसान पीजी कॉलेज परिसर में सोमवार एनसीसी दिवस मनाया गया. इस मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि किसान पीजी कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव मेजर डॉक्टर एसपी सिंह रहे उन्होंने रक्तदान करने वाले सभी 22 कैडेट्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया.

etvbharat
NCC दिवस पर कैडेट्स ने किया रक्तदान

बहराइच:जिले में किसान पीजी कॉलेज परिसर में सोमवार को एनसीसी दिवस मनाया गया. इस मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें एक सूबेदार सहित 22 एनसीसी कैडेट्स ने रक्तदान किया. जबकि एक सौ कैडेट्स ने रक्तदान के लिए अपना पंजीकरण कराया. केडीसी प्रबंध समिति सचिव ने रक्तदान करने वाले कैडेट्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया.



एनसीसी कैडेट्स ने किया रक्तदान

रक्तदान करने वालों में एक सूबेदार के अतिरिक्त 22 एनसीसी कैडेट्स शामिल रहे. साथ ही 100 कैडेट्स ने रक्तदान के लिए पंजीकरण भी कराया है. कभी भी रक्त की आवश्यकता पड़ने पर इन कैडेट्स को रक्तदान के लिए बुलाया जा सकता है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि किसान पीजी कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव मेजर डॉक्टर एसपी सिंह रहे उन्होंने रक्तदान करने वाले सभी 22 कैडेट्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया.


शामिल हुए एनसीसी कैडेट्स


किसान पीजी कॉलेज के सीटीओ पंकज सिंह ने बताया कि एनसीसी दिवस पर 5/51 यूपी कंपनी एनसीसी किसान पीजी कॉलेज इकाई की ओर से एनसीसी दिवस मनाया गया उन्होंने बताया कि इस दौरान रक्तदान करने वाले प्रमुख लोगों में सूबेदार देव बहादुर के अतिरिक्त कैडेट अंकिता सिंह, मोनिका सिंह, आकाश मिश्रा, अभय राज देवव्रत, विकास सिंह, मोहम्मद इबरार, धनंजय सिंह, राजकुमार निषाद, अरविंद मिश्रा, सत्यम सिंह सत्यार्थ, नीलेश तिवारी, मुबारक अली, अनुज उपाध्याय तथा रजनीश कुमार राय समेत 22 कैडेट शामिल रहे.

भेंट किया गया प्रशस्ति पत्र

रक्तदान करने वाले सभी कैडेट्स को मुख्य अतिथि मेजर डॉ सिंह ने प्रशस्ति पत्र भेंट किया इस दौरान उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स राष्ट्र की एकता अखंडता और सीमा सुरक्षा के लिए स्वयं को तैयार करते हैं. आज उन्होंने रक्तदान कर लोगों को जीवन दान प्रदान किया है. आने वाले समय में भारतीय सेना में शामिल होकर यह कैडेट्स सीमा सुरक्षा में अपना सर्वस्व यही बलिदान करने के लिए तैयार रहेंगे. उन्होंने कहा कि इनके जज्बे का हम सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि किसान पीजी कॉलेज के कैडेट्स मैदान में परेड करने के साथ ही सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ भी आंदोलन करते हैं, और जब जिला प्रशासन को इनकी आवश्यकता होती है तब यह उसमें भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं.


कार्यक्रम प्रभारी पंकज सिंह ने बताया कि रक्तदान के लिए गोंडा से एक विशेष रक्तदान वाहन बुलाया गया था जिसमें महाराजा सुहेलदेव मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों तथा विशेषज्ञों की टीम शामिल रही. इस टीम में डॉक्टर अंकुल वर्मा, डॉ सुरेंद्र सिंह, नूर मोहम्मद वैभव, ओम प्रकाश आदि विशेष रूप से सक्रिय रहे. अंत में पंकज सिंह ने कार्यक्रम में अग्रणी भूमिका निभाने वाले तथा मुख्य अतिथि समेत अन्य कैडेट्स को धन्यवाद ज्ञापित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details