उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं: सहकारी शुगर मिल में सेवानिवृत्ति उम्र में घपला, FIR के आदेश

By

Published : Jan 30, 2020, 12:22 PM IST

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में सरकारी चीनी मिल की एक बड़ा घोटाला सामने आया है. यहां के कर्मचारी जन्मतिथि में हेरफेर कर दो से से चार साल सेवाकाल को बढ़वाया है.

सरकारी चीनी मिल
सरकारी चीनी मिल

बदायूं: जिले की इकलौती सहकारी चीनी मिल में एक बड़ा घपला सामने आया है. कर्मचारी नौकरी की अवधि बढ़ाने को लेकर जन्मतिथि में हेरफेर कर दो से से चार साल सेवाकाल को बढ़ाया गया है. इस मामले पर जांच कर कराई गई तो 25 लोगों की आयु में फेरबदल का मामला सामने आया है. वहीं जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने मिल प्रबंधन को तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर के आदेश दिया हैं.

सरकारी चीनी मिल का घोटाला आया सामने.

कागजातों में किया गया हेराफेरी
शेखूपुर सहकारी चीनी मिल में कई कर्मचारियों के कागजातों में हेरफेर कर उनके सेवाकाल बढ़ाने का मामला सामने आया है. इस मामले की जब जांच कराई गई तो 25 से अधिक कर्मचारी इस घोटाले में पाए गए, जिनकी मूल पत्रावली में जन्मतिथि में हेरफेर किया गया है. इसमे कुछ लोग ऐसे भी पाए गए हैं जिनकी रिटायरमेंट भी हो चुकी है. मिल प्रबंधन आरके रस्तोगी ने 105 लोगों के कागजात चेक कराए गए जिनमें से 69 लोगों की जन्मतिथि में कुछ न कुछ गड़बड़ी निकली, जिस पर जिलाधिकारी ने जांच कराई तो अब तक 25 ऐसे कर्मचारी सामने आए हैं.

इस मामले में जिलाधिकारी के आदेश पर मिल प्रबंधक आरके रस्तोगी एफआईआर कराने की तैयारी कर रहे हैं. फिलहाल इस पूरे प्रकरण की जांच के बाद जिलाधिकारी ने तीन लोगों के खिलाफ एफआइआर के आदेश दिए हैं. वहीं 25 से 30 लोगों के खिलाफ जांच चल रही है, जिसकी रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है. इस मामले का खुलासा होने के बाद मिल कर्मचारियों में हड़कंप मच गया.

इसे भी पढ़ें:- बदायूं: प्रशासन ने पेंटिंग के जरिये दिया स्वच्छता का संदेश, MoHUA App पर जाने स्वच्छता की रैंकिंग

Intro:बदायूं जिले की इकलौती सहकारी चीनी मिल में एक बड़ा घपला सामने आया है, नौकरी की अवधि बढ़ाने को लेकर जन्मतिथि में हेरफेर कर दो से 4 साल सेवाकाल को बढ़ाया गया है ,मामला सामने सामने आने पर जांच कर कराई जा रही है जिसमें 25 लोगों की आयु में फेरबदल का मामला सामने आया आ रहा है, फिलहाल जिलाधिकारी ने मिल प्रबंधन को 3 लोगों के खिलाफ एफआईआर के आदेश किए हैं।


Body:जनपद की एकमात्र सहकारी चीनी मिल शेखूपुर में कई कर्मचारियों के कागजातों में हेरफेर कर उनके सेवाकाल को बढ़ाया गया है, इस मामले की जब जांच कराई गई तो 25 से अधिक लोग सामने आए जिनकी मूल पत्रावली में जन्मतिथि में हेरफेर किया गया है ,बहुत से लोग तो रिटायर भी हो गए, मिल प्रबंधन द्वारा 105 लोगों के कागजात चेक कराए गए जिनमें से 69 लोगों की जन्मतिथि में कुछ गड़बड़ निकली जिस पर जिलाधिकारी ने जांच कराई तो अब तक 25 ऐसे कर्मचारी प्रकाश में आए हैं जिनकी जन्मतिथि मिल के कागजातों में बदली गई थी ,अब जिलाधिकारी के आदेश पर मिल प्रबंधक एफ आई आर कराने की तैयारी कर रहा है, फिलहाल इस पूरे प्रकरण की जांच के बाद जिला अधिकारी ने 3 लोगों के खिलाफ एफआइआर के आदेश दिए हैं ,वहीं 25 से 30 लोगों के खिलाफ जांच चल रही है जिसकी रिपोर्ट आने का इंतजार है मामले का खुलासा होने के बाद मिल कर्मचारियों में हड़बड़ी फैल गई है।


Conclusion:द किसान सहकारी चीनी मिल शेखूपुर के जीएम आरके रस्तोगी के मुताबिक सभी कर्मचारियों के कागजों की जांच करवाई गई तो 25 से 30 कर्मचारी ऐसे मिले जिनके कागजों में उनकी डेट ऑफ बर्थ दो लिखी हुई है, हमने ऐसे तीन कर्मचारियों को रिटायर्डमेन्ट दे दिया था ,जिसके बाद वह अपने ड्यूस को लेकर कोर्ट चले गए जिलाधिकारी ने 3 कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर के आदेश दिए हैं बाकी 25 कर्मचारियों की जांच अभी चल रही है।

बाइट--आर के रस्तोगी (जी एम चीनी मिल)

पीटीसी--समीर सक्सेना


समीर सक्सेना
बदायूँ
8630132286

ABOUT THE AUTHOR

...view details