उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामलला के जन्मोत्सव पर अयोध्या में खेल महोत्सव का आयोजन, कोरिया से आए ओलंपिक विजेता खिलाड़ी

By

Published : Mar 27, 2023, 7:47 PM IST

श्रीराम जन्मोत्सव को लेकर अयोध्या में खेल मेले का आयोजन किया गया है. इसमें ओलंपिक से जुड़े कई खेल भी शामिल हैं. यह आयोजन अनवरत जारी रहेगा.

etv bharat
अयोध्या में खेल मेला

राम जन्मोत्सव पर खेल मेले का आयोजन किया गया.

अयोध्याः मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जन्मोत्सव आयोजन को लेकर इन दिनों पूरी अयोध्या आस्था में झूम रही है. वहीं, दूसरी तरफ पहली बार श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा भगवान श्रीराम के जन्म उत्सव को एक खेल उत्सव के रूप में भी प्रदर्शित किया जा रहा है. इसी कड़ी में पूरे 9 दिनों तक अयोध्या में खेल मेले का आयोजन किया गया है, जिसमें दर्जन भर से अधिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है. इसमें ओलंपिक से जुड़े कई खेल भी शामिल हैं.

सोमवार को हुए वॉलीबॉल खेल आयोजन और पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदेश सरकार में खेल राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव भी अयोध्या पहुंचे. उन्होंने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. उनके साथ कोरिया से आए अंतरराष्ट्रीय कराटे खिलाड़ी प्रोफेसर मून और कराटे ब्लैक बेल्ट प्रोफेसर ली भी मौजूद रहे.

श्रीराम लला के जन्मोत्सव के मौके पर आयोजित हो रहे नौ दिवसीय खेल मेले में वॉलीबॉल और मलखंब प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें आए हुए तमाम अतिथियों ने खेल आयोजन का आनंद लिया. 22 मार्च से शुरू हुए इस आयोजन में अभी तक नौकायन, मैराथन दौड़, साइकिल रेस सहित कई अन्य खेल प्रतियोगिताएं संपन्न हो चुकी हैं और यह आयोजन अनवरत जारी रहेगा.

इस आयोजन में ओलंपिक संघ के प्रदेश महासचिव आनंदेश्वर पांडे की अहम भूमिका रही है. खेल आयोजन के समन्यवक आनंद किशोर पांडे ने बताया कि भारत और कोरिया के बहुत पुराने संबंध हैं. इन्हीं संबंधों को आधार मानकर आज कोरिया से 2 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल हासिल किया है, वह अयोध्या में आए हैं और रामलला के इस उत्सव में शामिल होकर इस आयोजन में अपनी भूमिका निभा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव आनंदेश्वर पांडे ने बताया कि भगवान राम के जन्मोत्सव के मौके पर आयोजित अयोध्या में इस खेल मेले में शामिल होकर मुझे बेहद खुशी हो रही है. हम लोगों का प्रयास होगा कि अयोध्या को सिर्फ लोग आस्था की नजरों से ही न देखें, बल्कि इस प्राचीन नगरी से खेल प्रतिभाओं को भी मौका मिले.

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि अगले वर्ष इस आयोजन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाए और इस खेल मंच से प्रतिभाओं को मौका मिले. साथ ही भगवान रामलला के जन्मोत्सव के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम को और प्रसिद्धि मिले.

पढ़ेंः Ayodhya Ram Mandir: अब भगवान श्री रामलला की प्रतिमा के लिए उड़ीसा से आए पत्थर

ABOUT THE AUTHOR

...view details