उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फैसले की आहट से श्रीराम जन्मभूमि न्यास की कार्यशाला में बढ़ी रौनक

By

Published : Nov 8, 2019, 6:51 PM IST

अयोध्या भूमि विवाद मामले में 17 नवंबर से पहले सुप्रीम कोर्ट कभी भी अपना फैसला सुना सकता है. वहीं फैसले की आहट से 2010 के बाद एक बार फिर श्रीराम मंदिर कार्यशाला में चमक देखने को मिल रही है.

श्रीराम जन्मभूमि न्यास की कार्यशाला में बढ़ी रौनक.

अयोध्या:रामनगरी में पिछले कई दशकों से राम मंदिर निर्माण के लिए पत्थर तराशने का काम जारी है. वर्ष 2010 के बाद एक बार फिर श्रीराम मंदिर कार्यशाला में चमक देखने को मिल रही है. कार्यशाला को पूरी तरह साफ किया गया है, ऐसे में रामलला के दर्शन करने अयोध्या आ रहे श्रद्धालु राम मंदिर निर्माण के लिए रखे पत्थरों को देखने आ रहे हैं.

श्रीराम जन्मभूमि न्यास की कार्यशाला में बढ़ी रौनक.

सितंबर 1990 से जारी है पत्थर तराशने का काम
अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आहट से एक बार फिर से श्रीराम जन्मभूमि न्यास समिति की राम मंदिर कार्यशाला में रौनक छाई हुई है. ऐसे में विश्व हिंदू परिषद प्रवक्ता शरद शर्मा का कहना है कि श्रीराम मंदिर निर्माण कार्यशाला की शुरुआत सितंबर 1990 को की गई थी, तब से लगातार यहां पत्थर तराशने का काम चल रहा है.

इसे भी पढ़ें- अयोध्याः सुरक्षा व्यवस्था पर केन्द्र की नजर, राज्य सरकार चौकस

करीब 65 प्रतिशत कार्य पूरा
शरद शर्मा कहते हैं कि यहां पर संपूर्ण मंदिर के पत्थर रखे हुए हैं. मंदिर की संपूर्ण लंबाई 265 फुट 5 इंच चौड़ाई 140 फीट है. नक्काशी का काम करने वाले लोग गुजरात, राजस्थान और मिर्जापुर से हैं. अब तक लगभग 65 परसेंट काम हो चुका है.

फैसले की प्रतीक्षा
वीएचपी प्रवक्ता शरद शर्मा का कहना है कि भूतल का काम लगभग पूरा हो चुका है. अभी परिक्रमा गर्भ गृह और शिखर का काम होना बाकी है. सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय की प्रतीक्षा की जा रही है, मामले पर शांतिपूर्ण समाधान की अपेक्षा है.

Intro:अयोध्या: राम नगरी में पिछले कई दशकों से राम मंदिर निर्माण के लिए पत्थर तराशने का काम जारी है. वर्ष 2010 के बाद एक बार फिर श्री राम मंदिर निर्माण कार्यशाला में चमक देखने को मिल रही है. कार्यशाला को पूरी तरह साफ किया गया है. अयोध्या पहुंच रहे श्रद्धालु यह राम मंदिर के लिए रखे पत्रों को देखने आ रहे हैं.


Body:अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के संभावित फैसले के बाद एक बार फिर से श्री राम जन्मभूमि न्यास समिति की राम मंदिर कार्यशाला में रौनक छाई है. विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा कहते हैं कि श्री राम मंदिर निर्माण कार्यशाला की शुरुआत सितंबर 1990 को की गई थी. तब से लगातार यहां पत्थर तराशने का काम चल रहा है.

शरद शर्मा कहते हैं कि पत्थर यहां पर संपूर्ण मंदिर के रखे हुए हैं. मंदिर की संपूर्ण लंबाई 265 फुट 5 इंच चौड़ाई 140 फीट है नक्काशी क्या करने वाले हो गुजरात राजस्थान और मिर्जापुर से हैं. आप तक लगभग 65 परसेंट काम हो चुके हैं भूतल का काम लगभग पूरा हो चुका है. परिक्रमा गर्भ गृह और शिखर का काम होना बाकी है. सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय की प्रतीक्षा की जा रही है. मामले के शांतिपूर्ण इसके समाधान की अपेक्षा है.


Conclusion:फिलहाल अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालु भी राम मंदिर कार्यशाला का दर्शन करने आते हैं. बड़ी संख्या में लोग श्री राम जन्म तैयारी लगभग पिछले 30 वर्षों से यहां पत्थर तलाशी का काम चल रहा है. यहां पर बड़ी संख्या में राम नाम लिखे पत्थर भी रखे गए हैं.

बाइट- शरद शर्मा, प्रवक्ता, वीएचपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details