उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राम मंदिर बनने के बाद शुरू होगी रामराज्य की लड़ाई: प्रवीण तोगड़िया

By

Published : Jan 21, 2020, 10:46 PM IST

यूपी के अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि हमें राम मंदिर बनने से मतलब है मॉडल से नहीं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण के बाद आगे की लड़ाई देश में रामराज्य की होगी.

etv bharat
राम मंदिर पर बोले प्रवीण तोगड़िया

अयोध्या: जिले में मंगलवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष डॉक्टर प्रवीण तोगड़िया पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमें राम मंदिर बनने से मतलब है मॉडल से नहीं.

उन्होंने कहा कि अयोध्या में निर्मित होने वाले राम मंदिर के लिए किसी सरकार और दल का कोई श्रेय नहीं है. लाखों हिंदुओं, संतों और कारसेवकों की मेहनत से भव्य राम मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. महंत अवैद्यनाथ और महंत रामचंद्र परमहंस का नाम लेते हुए कहा कि मंदिर निर्माण में इन लोगों ने अपने को समर्पित कर दिया था.

यह भी पढ़ें: डंके की चोट पर बोले शाह, नागरिकता कानून नहीं होगा वापस

इसके अलावा प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि इस वक्त देश में रामराज्य की जरूरत है. मंदिर निर्माण के बाद आगे की लड़ाई रामराज्य की होगी. जहां महिलाए सुरक्षित, किसान कर्जमुक्त होगा और रोजगार युक्त युवा होगा.

Intro:अयोध्या. अपने एक दिवसीय दौरे पर
अयोध्या पहुंचे प्रवीण तोगड़िया का बयान ने आज विभिन्न मुद्दों पर मीडिया से बातचीत की।
उन्होंने कहा कि, राम मंदिर बनने के साथ बलिदान करने वाले कारसेवकों को भी सम्मान मिलना चाहिए, क्योंकि जो लोग पूर्वजो को जिंदा रखते हैं , वही जाति जिंदा रहती है।सोमनाथ मंदिर में बलिदान देने वाले गौहिल और सरदार पटेल की हैं स्मृतियां।अयोध्या में भी महंत अवैद्यनाथ रामचंद्र दास परमहंस, अशोक सिंघल और कारसेवकों की स्मृतियां होनी चाहिए।इससे देश में त्याग और बलिदान की भावना को मिलेगा बल,सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या की सारी बाधाएं दूर की,ट्रस्ट निर्माण को लेकर कुछ कहने से किया इंकार।कहा सुप्रीम कोर्ट ट्रस्ट निर्माण की बाधाओं को भी करेगा दूर, मंदिर का मॉडल कैसा हो इसका निर्णय सहयोग करने वाले लोगों पर छोड़ दें।
सवा- सवा रुपए और पूजित राम शिला का भी राम मंदिर के निर्माण में प्रयोग की व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे हर किसी को उसमे सहयोग करके अपनत्व की भावना जागृत हो। राम सबके हैं।
हिंदुओं की राम मंदिर के निर्माण के लिए विजय यात्रा मंजिल तक पहुंचाना हमारा धर्म था। अब आगे की क्या रामनीति हो राजनीति कैसी होगी इस पर बाद में चर्चा करेंगे।
राम जन्मभूमि न्यास के राम मंदिर बनाने की मांग पर तोगड़िया ने कहा कि मंदिर बनने से मतलब है। चाहे जैसे बनें जिस मॉडल में बनें। लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत हर किसी को अपनी बात रखने का हक है। अविमुक्तेश्वरानंद ने जो कुछ कहा है वो सरकार के सामने कहें, उन्हें अपने आप को लोगों के सामने लाना होगा।
Body:प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि, राम मंदिर आंदोलन के बाद राज्य अभियान चलेगा। इस वक्त पूरे देश में रामराज्य की जरूरत है।
इस आंदोलन के जरिए मंहगाई मुक्त भारत, महिलाओं को सुरक्षा, कर्जमुक्त किसान, रोजगार युक्त युवा होगा।Conclusion:दिनेश मिश्रा
8707765484

ABOUT THE AUTHOR

...view details