उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मनाया गया रामलला का 73वां प्राकट्य उत्सव, अयोध्या में शोभायात्रा निकाली गई

By

Published : Jan 5, 2022, 9:17 PM IST

अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला का 73वां प्राकट्य उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस मौके पर कलश के साथ भगवान श्रीराम की शोभायात्रा निकाली गई.

रामलला का 73वां प्राकट्य उत्सव
रामलला का 73वां प्राकट्य उत्सव

अयोध्या:राम जन्मभूमि परिसर में रामलला का 73वां प्राकट्य उत्सव बुधवार को हुआ. इसमें अखिल भारतीय निर्वाणी अनी अखाड़ा के महंत धर्मदास सहित आयोजन समिति के सदस्य और बड़ी संख्या में साधु-संत शामिल हुए. वर्ष 1949 में दिवंगत महंत अभिराम दास ने पौष शुक्ल तृतीया की तिथि को भगवान राम लला का बाल रूप में प्राकट्य कराया गया था. तब से लेकर आज तक प्रत्येक वर्ष भव्य आयोजन अयोध्या में किया जाता है.

अयोध्या में शोभायात्रा
73 वर्षों से चली आ रही परंपरा का निर्वहन करते हुए बुधवार की शाम अयोध्या के प्राचीन क्षीरेश्वर नाथ महादेव मंदिर से रथ पर भगवान रामलला की चारों भाइयों के साथ शोभा यात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा की अगुवाई प्रसिद्ध सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी के प्रतीक चिन्ह से की गई. इसके पीछे ढोल नगाड़े की धुन पर श्रद्धालु झूमते गाते चल रहे थे.
अयोध्या में शोभायात्रा

ये भी पढ़ें- यूपी विधानसभा चुनाव 2022: प्रयागराज में नितिन गडकरी के भाषण के दौरान कुर्सियां हो गयीं खाली

यह शोभायात्रा राम कोट परिसर की परिक्रमा पूरी करने के बाद वापस क्षीरेश्वर नाथ महादेव मंदिर पर पहुंची. यहां पर शोभा यात्रा का समापन हुआ. विशाल शोभायात्रा महंत धर्मदास के अगुवाई में समाजसेवी करन त्रिपाठी, अच्युत शंकर शुक्ल, राजेंद्र कुमार चौबे, शिवकुमार शास्त्री, रमेश त्रिपाठी, आचार्य संतोष वैदिक, आचार्य कुलदीप, उमेश पाण्डेय, प्रवीन चतुर्वेदी आदि उपस्थित थे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details