उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में नवरात्री की धूम, दुर्गा पूजा पंडालों में उमड़ी लाखों की भीड़

By

Published : Oct 4, 2022, 5:58 PM IST

अयोध्या में नवरात्री (Navratri in Ayodhya) की धूम अपने चरम पर है. बाबा अमरनाथ की गुफा और गगनचुंबी पूजा पंडालों में दर्शन के लिए लाखों लोग पहुंच रहे है. वहीं, सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक व्यवस्थाएं अलर्ट पर हैं.

अयोध्या में नवरात्री
अयोध्या में नवरात्री

अयोध्याः शारदीय नवरात्र पर वैसे तो पूरे देश भर में मां दुर्गा की आराधना की धूम है, लेकिन भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में शक्ति की आराधना का स्वरूप बेहद अलग है. दुर्गा पूजा आयोजन की बात की जाए तो देश भर में जहां कोलकाता पश्चिम बंगाल इस आयोजन के लिए प्रसिद्ध है. वहीं, उत्तर प्रदेश में अयोध्या की दुर्गा पूजा (Navratri in Ayodhya) भी काफी चर्चित है.
बीते 9 दिनों से शहर भर में लगाए गए दुर्गा पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. बीती रात अष्टमी तिथि पर अयोध्या में लगाए गए कुल 300 दुर्गा पूजा पंडाल में लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां दुर्गा के दर्शनों के लिए पहुंचे. दुर्गा पूजा मेले को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर भर में भारी वाहनों का प्रवेश भी रोक दिया है.

अयोध्या में नवरात्री की धूम

शारदीय नवरात्री की नवमी तिथि पर पूरे शहर भर में दुर्गापूजा पंडालों के सामने हवन पूजन का क्रम जारी है. शहर के चौक मकबरा नाका हनुमानगढ़ी और नाका चौराहे पर स्थित दुर्गा पूजा पंडाल विशेष आकर्षण का केंद्र है. केंद्रीय दुर्गा पूजा एवं रामलीला समन्वय समिति के तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में इस बार रौनक ज्यादा है. बीते 2 वर्षों से कोरोना संक्रमण के बाद यह आयोजन इस बार पूरे चरम पर है. मां दुर्गा के जयकारों से पूरा शहर गूंज रहा है. जगह-जगह भंडारे के प्रसाद पाने के लिए श्रद्धालु कतारबद्ध है.

बाबा अमरनाथ की गुफा आकर्षण का केंद्रःशहर के प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा समितियों में केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति के तत्वाधान में साकेत कल्याण परिषद मां शारदीय दुर्गा पूजा समिति, मां अंबिका दुर्गा पूजा समिति, मां जगतारिणी दुर्गा पूजा समिति, नव दुर्गा पूजा समिति सहित लगभग 300 दुर्गा पूजा समितियों अयोध्या धाम और अयोध्या शहर में दुर्गा पूजा का आयोजन कर रही है. प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी शहर के फतेहगंज क्षेत्र स्थित मां शारदीय दुर्गा पूजा समिति के द्वारा आयोजित बाबा अमरनाथ की झांकी आकर्षण का केंद्र है. वहीं, मां अंबिका दुर्गा पूजा समिति के पूजा पंडाल और साकेत कल्याण परिषद द्वारा बनाया गया मां का भवन श्रद्धालुओं को काफी आर्कषित कर रहा है.

अयोध्या में नवरात्री की धूम

मंडलायुक्त ने दुर्गा पूजा पंडाल में की आरतीःबीते 3 दिनों से चल रहे इस विशाल मेले के प्रबंध की व्यवस्था को लेकर मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने बताया कि इस आयोजन को लेकर प्रशासनिक व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त है. साफ-सफाई प्रकाश और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जगह-जगह अधिकारियों की तैनाती की गई है. यह आयोजन सकुशल संपन्न हो इसके लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. बीते 3 दिनों से दुर्गा पूजा का मेला सकुशल संपन्न हो रहा है. अयोध्या ही नहीं बल्कि अयोध्या मंडल में दुर्गा पूजा आयोजन को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हमारे अधिकारी कर्मचारी तत्पर हैं. अयोध्या में दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन हो रहा है मेरे लिए सौभाग्य का विषय है कि इस आयोजन में मैं खुद भी शामिल हूं.

अयोध्या में नवरात्री की धूम

ये भी पढ़ेंःGirls Ramlila: छत्तीसगढ़ की ऐसी रामलीला मंडली जिसमें सिर्फ बेटियां करती हैं अभिनय

ABOUT THE AUTHOR

...view details