उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छठवें दीपोत्सव में 15 लाख दीप प्रज्जवलित कर अयोध्या में बनेगा वर्ल्ड रिकार्ड

By

Published : Oct 12, 2022, 12:40 PM IST

छठवें दीपोत्सव में शासन द्वारा विश्व रिकॉर्ड के लिए अब 15 लाख दीप जलाने का निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि अयोध्या का छठवां दीपोत्सव शहर के लिए बड़ी खुशियां लेकर आएगा.

अयोध्या.
अयोध्या.

अयोध्या:दीपोत्सव 2022 का आयोजन अपने आप में अनूठा होगा. इस बार न सिर्फ दीपों की संख्या बढ़ाई गई है बल्कि कई नए कार्यक्रमों को भी इस आयोजन की श्रृंखला में जोड़ा गया है. मंगलवार की शाम मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में अयोध्या में प्रान्तीयकृत छठवें दीपोत्सव 2022 को भव्य एवं दिव्य मनाए जाने के संबंध में आयुक्त सभागार में जिले के सभी आलाधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा बैठक की.

छठवां दीपोत्सव 23 अक्टूबर 2022 को भव्य रूप में मनाया जाएगा. दीपोत्सव 2022 में इस बार 15 लाख दीप प्रज्जवलित कर गिनीज वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड बनाए जाने की तैयारी है. आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में 3 दर्जन से अधिक अधिकारियों के साथ दीपोत्सव मनाए जाने की कार्ययोजना की तैयारी कर गहन विचार किया गया.

बढ़ाई गई दीपों की संख्या
प्रदेश सरकार द्वारा 2019 में इस दीपोत्सव कार्यक्रम को प्रांतीय स्तर का मेला घोषित किया गया. मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी तैयारियां 15 अक्टूबर 2022 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर ली जाए. उन्होंने बताया कि साकेत महाविद्यालय से निकलने वाली 11 झांकियों के अतिरिक्त इस बार रामायण थीम आधारित 5 डिजिटल एवं ऐनीमेटेड झांकियां भी निकाली जाएंगी, जिसमें डिजिटल माध्यम से भगवान श्रीराम जी के जीवन चरित्र को भी दर्शाया जाएगा. इसके लिए अतिरिक्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाए.

मण्डलायुक्त ने कहा कि दीपोत्सव के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा 1841 करोड़ की लागत की लगभग 229 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया जाएगा. सभी तैयारियां समयवार बेहतर तरीके से कर ली जाए और सभी विभागों के साथ समन्वय कर कार्यो की माइक्रो प्लानिंग किया जाए, जिससे कि आयोजन के समय किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाएं. दीपोत्सव परिसर के अलावा शहर के सभी प्रमुख चैराहों पर भी दीप प्रज्जवलित किए जाएं.

8 देशों की रामलीला होगी आकर्षण का केंद्र
बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि इस बार दीपोत्सव 2022 के मंचीय कार्यक्रम में 8 देशों (इण्डोनेशिया, श्रीलंका, मलेशिया, थाईलैंड, रूस, फिजी, ट्रिनिडाड एण्ड टोबैगो व नेपाल) और 10 प्रदेशों (उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, ओड़िसा, तमिलनाडु व झारखण्ड) की रामलीला कमेटियां रामकथा पार्क, भजन संध्या स्थल, बड़ी देवकाली, गुप्तारघाट, भरतकुण्ड, रामघाट रेलवे पुल के बगल, राम बाजार अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय के समीप स्थलों पर रामलीला का मंचन करेंगी.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त वर्मा ने बताया कि जो पास विभागों द्वारा जारी किया जाए. सबका अलग-अलग रंग निर्धारित कर दिया जाए. उसमें फोटो आईडी सहित क्रम संख्या दर्ज किया जाए, जिससे दीपोत्सव के समय अतिरिक्त भीड़ पर काबू पाया जा सकें और व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित रखी जा सकें. यदि कोई पास का दुरूपयोग करता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-अयोध्या हाईवे पर इस तरह होंगे रामलला के बाल्यकाल से लंकाकांड तक के दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details