उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विदेशी रामलीला दलों का मंचन और साढ़े सात लाख दीपों की रोशनी होगी पांचवें दीपोत्सव का मुख्य आकर्षण

By

Published : Oct 9, 2021, 10:20 PM IST

साढ़े सात लाख दीपों की रोशनी होगी पांचवें दीपोत्सव का मुख्य आकर्षण

अयोध्या में 2 नवंबर से शुरू हो रहे दीपोत्सव 2021 कार्यक्रम को लेकर सरकार ने कार्यक्रमों की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार योगी सरकार के नेतृत्व में ये पांचवा दीपोत्सव कार्यक्रम अयोध्या के सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी पर आयोजित किया जा रहा है.

अयोध्याः जिले में 2 नवंबर से शुरू हो रहे दीपोत्सव 2021 कार्यक्रम को लेकर प्रदेश सरकार ने कार्यक्रमों की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार योगी सरकार के नेतृत्व में इस पांचवें दीपोत्सव कार्यक्रम में लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक और श्रद्धालु शामिल होंगे.

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की पावन नगरी अयोध्या में 2 नवंबर से शुरू हो रहे दीपोत्सव 2021 कार्यक्रम को लेकर प्रदेश सरकार ने कार्यक्रमों की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार योगी सरकार के नेतृत्व में ये पांचवा दीपोत्सव कार्यक्रम अयोध्या के सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी पर आयोजित किया जा रहा है. जिसमें लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक और श्रद्धालु शामिल होंगे. शनिवार की शाम जिला प्रशासन की बैठक में 2 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों की लिस्ट जारी की गई.

पांचवें दीपोत्सव का मुख्य आकर्षण

जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए विगत सालों में आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में कहां-कहां कमियां रह गयी थीं. उन्हें सुधारने की जरूरत है. इसके लिए क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, संस्कृति एवं सूचना विभाग और डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अवध विवि के प्रतिनिधियों से कहा कि जो भी कार्यक्रम होने है उनका मिनट टू मिनट चार्ट आपसी समन्वय से बना ले. ताकि उसका प्रजेन्टेशन शासन स्तर पर कर अंतिम रूप दिया जा सके. जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम रामकथा पार्क एवं राम की पैड़ी पर आयोजित होंगे. 2 और 3 नवम्बर को 3 विदेशी रामलीला दल लंका, नेपाल एवं त्रिनीडाड एण्ड टुवैगो दलों द्वारा रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर अपनी आकर्षण प्रस्तुति प्रस्तुत करेंगे. संस्कृति विभाग के कलाकारों द्वारा अयोध्या के प्रमुख 11 स्थानों भरतकुण्ड, नाका हनुमानगढ़ी, बड़ी देवकाली, साहबगंज रामजानकी मंदिर, जालपा मंदिर, साकेत डिग्री कॉलेज, बिरला धर्मशाला, राज सदन, कनक भवन, तुलसी उद्यान और गुप्तारघाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी की जायेगी.

सरकार ने की कार्यक्रमों की लिस्ट जारी
जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि सूचना विभाग द्वारा निकाली जाने वाली शोभायात्रा में रामायण कालीन 11 झांकियां आकर्षण का केन्द्र बिन्दु रहेंगी. झांकियों पर रामायण के विभिन्न प्रसंगों के सजीव पात्र जहां अपनी कलाओं से उस समय की घटनाओं को उकेरेंगे. वहीं झाकियों के साथ चल रहे कलाकार भी अपनी आकर्षण प्रस्तुति से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे और लोगों का मन मोह लेंगे. कुल मिलाकर लगभग 500 से 600 कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी. अवध विवि और इंटर कालेजों के लगभग 12 हजार वालन्टियर्स द्वारा 7 लाख 50 हजार दीपो को प्रकाशमय किया जायेगा.
पांचवें दीपोत्सव का मुख्य आकर्षण
इसके अतिरिक्त भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण जी के स्वरूप की लंका से वापसी के वर्णन को साक्षात बनाने के लिए नये घाट पर निर्मित हेलीपैड पर पुष्पक विमान उतारने की व्यवस्था की जाएगी. इसके अतिरिक्त महाराजा भरत एवं शत्रुहन सहित अयोध्या वासियों द्वारा की गयी मार्मिक व भव्य अगवानी के मनोहर दृश्यों के साथ भगवान श्रीराम के राजतिलक के दिव्य दृश्य की प्रस्तुतिकरण पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा किया जाना है.
पांचवें दीपोत्सव का मुख्य आकर्षण

इसे भी पढ़ें- आरएलडी नेता प्रशांत कन्नौजिया के बिगड़े बोल, सीएम योगी के लिए किया अपशब्दों का इस्तेमाल

जिलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या के प्रमुख चौराहों, स्थलों, धार्मिक स्थानों पर सूचना विभाग 35 एलईडी बैन और 20 एलईडी डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से सम्पूर्ण कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जायेगा. जिसे दूरदर्शन पर भी देखा जा सकता है और शासकीय योजनाओं से सम्बंधित होर्डिंग्स, कटआउट स्टैण्डी आदि बड़ी संख्या में जुड़वा शहर में लगवाये जायेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details