उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में 12 अक्टूबर को जगतगुरु रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे सीएम योगी

By

Published : Oct 9, 2022, 5:14 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ 12 अक्टूबर को अयोध्या में जगतगुरु रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

Etv bharat
मंदिर में विराजमान विग्रह.

अयोध्याः सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) आगामी 12 अक्टूबर को धर्म नगरी अयोध्या में होंगे. इस दौरान वह दक्षिण भारतीय परंपरा से जुड़े अम्माजी मंदिर में जगतगुरु रामानुजाचार्य (Jagatguru Ramanujacharya) की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. राधा स्वामी मंदिर के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दक्षिण भारतीय परंपरा से जुड़े संत शामिल होंगे. कार्यक्रम के दौरान ही संतों की एक सभा का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें बतौर मुख्य अतिथि गोरक्ष पीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस दौरान अयोध्या में सुरक्षा से जुड़े व्यापक इंतजाम रहेंगे.

बताते चलें कि दक्षिण भारतीय शैली पर बने हुए प्राचीन राधा स्वामी मंदिर में मुख्यमंत्री 12 अक्टूबर को दोपहर 11:00 बजे पहुंचेंगे और लगभग 1 घंटे तक यहीं पर रहेंगे. मंदिर प्रशासन का दावा है कि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर स्वीकृति मिल गई है.मुख्यमंत्री अम्मा जी के मंदिर में जगद्गुरु रामानंदाचार्य की मूर्ति का अनावरण करेंगे. बताते चलें कि राम नगरी के प्रमुख संतों ने लता मंगेशकर चौक के निर्माण के समय विरोध दर्ज कराते हुए जगद्गुरु रामानुजाचार्य के नाम पर चौक चौराहा बनाए जाने की मांग की थी.

यह बोले मंदिर के व्यवस्थापक.

मुख्यमंत्री ने अयोध्या के संतो को आश्वस्त किया था कि जल्द ही हिंदू धर्म के जगदगुरु रामानुजाचार्य के नाम से भी चौराहे होंगे और प्रमुख सड़कों का नाम दिया जाएगा. इतना ही नहीं जगद्गुरु रामानुजाचार्य की प्रतिमा की स्थापना भी की जाएगी. इसके बाद अम्माजी के मंदिर में जगदगुरु रामानुजाचार्य मूर्ति की स्थापना की जा रही है. इस कार्यक्रम को पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा. कलयुग में रामानुजाचार्य को लक्ष्मणजी का अवतार माना गया है.

मंदिर में विराजमान विग्रह.
मंदिर में विराजमान श्रीहरि का विग्रह.
कार्यक्रम के आयोजक व अम्माजी मंदिर के व्यवस्थापक ने बताया कि 12 अक्टूबर को रामानुजाचार्य का अमृत शिला विग्रह अनवारण होना है. रामानुजाचार्य की मूर्ति के अनावरण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 अक्टूबर को दोपहर 11:00 बजे अयोध्या आ रहे हैं. अम्माजी मंदिर के व्यवस्थापक ने बताया कि सुबह 10:30 बजे से अभिषेक शुरू किया जाएगा.11:00 बजे मूर्ति के अनावरण का कार्यक्रम शुरू होगा और 12:00 बजे तक यह कार्यक्रम चलता रहेगा.रामानुजाचार्य की 4 फीट की मूर्ति का अनावरण सीएम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details