उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अगली दिवाली पर 7 लाख 50 हजार दीप जलाकर बनाएंगे विश्व रिकॉर्ड: सीएम योगी

By

Published : Nov 13, 2020, 9:57 PM IST

Updated : Nov 13, 2020, 10:43 PM IST

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि आज का दिन अयोध्या वासियों के धैर्य का परिणाम है. उन्होंने कहा कि अगली बार दिवाली पर 7 लाख 50 हजार दीप जलाकर विश्व रिकाॅर्ड बनाया जाएगा.

सीएम योगी ने दीपोत्सव को किया संबोधित.
सीएम योगी ने दीपोत्सव को किया संबोधित.

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में शनिवार को 'दीपोत्सव 2020' कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान सीएम योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि एक ओर जहां दुनिया महामारी से जूझ रही है तो वहीं भगवान राम के आगमन के अवसर पर हम सभी सहभागी बने, यह बहुत महत्वपूर्ण है. साथ ही कहा कि पीएम मोदी ने 135 करोड़ लोगों को सुरक्षित करते हुए देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

सीएम योगी ने दीपोत्सव को किया संबोधित.

सीएम योगी ने राम कथा पार्क चतुर्थ दीपोत्सव के दौरान कहा कि अयोध्या के संत व नागरिक यही बात करते हैं कि अयोध्या विकास मंदिर निर्माण की जरूरत है. पीएम मोदी ने हम सभी के संकल्प को पूरा किया है. उन्होंने अयोध्या आकर भगवान राम के मंदिर का निर्माण कार्य का शुभारंभ किया. सीएम योगी ने कहा कि धर्म मजहब के नाम पर भेदभाव की जगह साल 2014 से सरकार ने विकास पर काम किया.सीजी कोरिया जापान के साथ को जोड़ने का संकल्प पूरा हुआ.

सीएम योगी ने कहा कि जनकपुर चित्रकूट से अयोध्या यात्रा होने जा रही है और रामायण सर्किट का कार्य बहुत तेजी से चल रहा है. अयोध्या की 5, 14, 84 कोसी परिक्रमा के लिए रोका जाता था. मौजूदा सरकार इस मार्ग के विकास के लिए काम कर रही है. राम की पैड़ी का पानी निर्मल हुआ, जिसके बाद अब यहां 5 लाख लोग एक साथ स्नान कर सकते हैं.


'अयोध्या वासियों के धैर्य का परिणाम है आज का दिन'
सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या वासियों के धैर्य का ही परिणाम है कि आज यह दिन देखने को मिला है. उन्होंने गुरु वेद नाथ महाराज, रामचंद्र दास, परमहंस दिलीप ,अशोक सिंघल को याद करते हुए उनके संकल्प के पूरा होने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि यह सभी महापुरुष अपने अंतिम समय में राम मंदिर के निर्माण को होते देखना चाहते थे. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि पीएम मोदी के कारण राम मंदिर निर्माण कार्य को होते देख पा रहे हैं.

अयोध्या से दूर हुआ लोगों का भय
सीएम योगी ने कहा कि पहले अधिकारी यहां आने से डरते थे. वहीं अब हर कोई अयोध्या आना चाहता है और लोगों का डर अयोध्या से दूर हो गया है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की अस्वस्थता पर भी सीएम ने उनकी अनुपस्थिति पर खेद जताया. उन्होंने कहा कि इस बार 6,06,569 दिये जलाए गए हैं. अगली बार 7 लाख 50 हजार दीप चलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा. वहीं इस दौरान सीएम योगी ने तुलसी की जन्मस्थली व महर्षि बाल्मीकि से जुड़े लालापुर को जोड़े जाने की बात भी कही.

Last Updated : Nov 13, 2020, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details