उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CM Yogi in Ayodhya: हनुमानगढ़ी में की पूजा अर्चना, अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिलेगा गर्मागर्म खाना

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 24, 2023, 6:39 AM IST

Updated : Nov 24, 2023, 4:37 PM IST

अयोध्या में सीएम योगी ने शुक्रवार को हॉट कुक्ड मील योजना (CM Yogi in Ayodhya starts Hot Cooked Meal Scheme) की शुरुआत ती. 2016 में समाजवादी पार्टी की सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था. अयोध्या के बाद सीएम योगी गोरखपुर जाएंगे.

यूपी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने 3 से 6 साल वर्ष तक के बच्चों के लिए यह योजना फिर से शुरू की
यूपी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने 3 से 6 साल वर्ष तक के बच्चों के लिए यह योजना फिर से शुरू की

अयोध्या:सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को अयोध्या (CM Yogi in Ayodhya ) पहुंचे. वह अयोध्या में तीन घंटे रहे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 10:20 बजे अयोध्या पुलिस लाइन पहुंचे. उन्होंने कंपोजिट विद्यालय पुलिस लाइन में हॉट कुक्ड मील योजना (गरम भोजना योजना) की शुरुआत की.

पुलिस लाइन में बने अस्थाई हेलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीधे कंपोजिट विद्यालय पहुंचे. यहां पर उन्होंने अपने हाथों से छोटे-छोटे बच्चों को गरम भोजन परोसा और खिलाया भी. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों से बात की और उन्हें दुलार किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्लास में मौजूद बच्चों से कुछ सवाल पूछे और उनको प्यार से उन्हें चॉकलेट दी. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बच्चों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए निर्देश दिए.

2016 में तत्कालीन समाजवादी पार्टी की सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था

35 जिलों में खुलेंगे 3401 आंगनबाड़ी केंद्र: कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने घोषणा की 35 जिलों 3401 आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे. इनके जरिए बच्चों को अच्छी सेवा उपलब्ध कराई जा सकेगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अयोध्या पुलिस लाइन में बने नवनिर्मित आवासीय ट्रांसिट भवन का लोकार्पण भी किया. आपको बता दें कि अयोध्या पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों के लिए 11 मंजिल की दो बिल्डिंग बनी हैं.

अयोध्या में बच्चों के साथ सीएम योगी

इनका लोकार्पण भी मुख्यमंत्री ने किया. इसके बाद मुख्यमंत्री अयोध्या धाम के लिए रवाना हो गये. वहां पर राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन पूजन के अलावा बड़ा भक्तमाल में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए. सीएम योगी आदित्यनाथ हनुमानगढ़ी पहुंचे और बजरंगबली के दर्शन किये और आरती उतारी.

सीएम योगी ने हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना की

सीएम योगी ने हनुमानगढ़ी के नागा संतों से मुलाकात की. पुजारी राजू दास ने उनको भगवा वस्त्र भेंट किया. सीएम दर्शन के बाद राम जन्मभूमि के लिए रवाना हो गये. उन्होंने राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण भी किया.

हनुमानगढ़ी में सीएम योगी

समाजवादी पार्टी की सरकार में बंद हो चुकी हॉट कुक्ड मील योजना (CM Yogi starts Hot Cooked Meal Scheme in Ayodhya ) को उत्तर प्रदेश सरकार फिर से शुरू की है. अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का शुभारंभ किया. योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर रजिस्टर किये गये 3 से 6 साल की उम्र तक के बच्चों को गरम भोजन दिया जाएगा.

यूपी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने 3 से 6 साल वर्ष तक के बच्चों के लिए यह योजना फिर से शुरू की है. गरम भोजन योजना को 2016 में तत्कालीन समाजवादी पार्टी की सरकार ने बंद कर दिया था. इसे उत्तर प्रदेश सरकार ने फिर से शुरू कर दिया है. विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने सभी जिलों के डीएम को सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में योजना शुरू कराने का आदेश दिया था.

सीएम योगी के जाते ही आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने की नारेबाजी

पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जाने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने प्रदर्शन किया. आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का विरोध स्मार्टफोन को लेकर था. प्रदर्शनकारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने आरोप लगाया कि सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 4 साल पहले स्मार्टफोन दिया था जो खराब हो चुका है, लेकिन जनपद के आला अधिकारी दबाव डालते हैं कि आप अपने पर्सनल मोबाइल से काम करें, नहीं तो आपका मानदेय रोक दिया जाएगा.
आंगनबाड़ी कार्यकत्रि जगदात्री पांडे ने कहा कि स्मार्टफोन दिया जरूर गया था लेकिन 4 साल पहले. अब वह स्मार्टफोन किसी काबिल नहीं है.

सीएम योगी का गोरखपुर दौरा आज:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचेंगे. गोरखपुर में सीएम योगी (CM Yogi in Gorakhpur) 175.38 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. गोरखपुर विकास प्राधिकरण की 116 विकास परियोजनाओं का सीएम योगी आज शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा वह योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में होने वाले समारोह में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री की मौजूदगी में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) की खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के लाभार्थियों को भूखंडों और फ्लैट्स देने के लिए की ई-लॉटरी की प्रक्रिया होगी. सीएम योगी अपने हाथों 5 आवंटियों को आवंटन प्रमाण पत्र देंगे.

ये भी पढ़ें- राजौरी एनकाउंटर में यूपी का एक और लाल शहीद : अलीगढ़ के कमांडो सचिन ने आतंकियों से लोहा लेते हुए पाई शहादत, 8 दिसंबर को थी शादी

Last Updated : Nov 24, 2023, 4:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details