उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BJP के दबंग MLA खब्बू तिवारी के राजनीतिक करियर पर ब्रेक! धोखाधड़ी के मामले में MP-MLA कोर्ट ने दी 5 साल की सजा

By

Published : Oct 18, 2021, 6:57 PM IST

Updated : Oct 18, 2021, 7:14 PM IST

धोखाधड़ी के मामले में MP-MLA कोर्ट ने दी 5 साल की सजा

बीजेपी विधायक इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू तिवारी को एमपी-एमएलए कोर्ट ने 5 साल की सजा दी है. छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष फूलचंद यादव और अखिल भारतीय चाणक्य परिषद के संरक्षक कृपा ध्यान तिवारी को भी 5 साल की सजा दी है.

अयोध्याः एमपी-एमएलए कोर्ट ने बीजेपी विधायक खब्बू तिवारी को पांच साल की सजा सुनाई है. छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष फूलचंद यादव और अखिल भारतीय चाणक्य परिषद के संरक्षक कृपा ध्यान तिवारी को भी 5 साल की सजा दी है. सोमवार की शाम उन्हें अयोध्या मंडल कारागार में भेज दिया गया है.

आपको बता दें कि साल 1991 में छात्र जीवन में वर्तमान में अयोध्या की गोसाईगंज विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने अयोध्या के साकेत महाविद्यालय में बीएससी द्वितीय वर्ष में प्रवेश लेने के लिए बीएससी प्रथम वर्ष की फर्जी मार्कशीट का इस्तेमाल किया था. इस मामले में महाविद्यालय के तत्कालीन प्राचार्य द्वारा अयोध्या कोतवाली में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया था. इस प्रकरण की सुनवाई के दौरान अयोध्या की एमपी एमएलए कोर्ट की विशेष न्यायाधीश ने भाजपा विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू तत्कालीन छात्रसंघ अध्यक्ष फूलचंद यादव और साथी छात्र कृपा निधान तिवारी को 5 वर्ष कारावास की सजा सुनाई है. भाजपा विधायक के अलावा सजा पाए हुए दो व्यक्तियों पर भाजपा विधायक का सहयोग करने का आरोप न्यायालय ने पाया है. भाजपा विधायक को सजा मिलने के बाद अयोध्या पुलिस ने तत्काल इंद्र प्रताप तिवारी को हिरासत में लेने के बाद जेल भेज दिया है.

धोखाधड़ी के मामले में MP-MLA कोर्ट ने दी 5 साल की सजा
उच्च न्यायालय की शरण लेंगे बीजेपी विधायक

जेल भेजे गए भाजपा विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू के अधिवक्ता पवन तिवारी ने बताया कि 30 साल पुराने मामले में न्यायालय से विधायक को सजा मिली है. इस प्रकरण को लेकर हम उच्च न्यायालय की शरण में जाएंगे. विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू के ऊपर अभिलेखों में हेरफेर करने के आरोप में धारा 419, 420 के तहत कार्रवाई की गई है. हम न्याय के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे.

BJP के दबंग MLA खब्बू तिवारी के राजनीतिक करियर पर ब्रेक!
विपक्ष को मिला मुद्दा

न्यायालय की इस कार्रवाई को लेकर जिले के सियासी हलके में हड़कंप मच गया है. साल 2022 चुनाव के करीब आने के साथ ही जिले में विपक्षी दल के नेताओं को बीजेपी के खिलाफ एक बड़ा मुद्दा मिल गया है. उम्मीद यही थी कि साल 2022 के विधानसभा चुनाव में भी इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू ही गोसाईगंज विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी घोषित होते. लेकिन न्यायालय द्वारा सजा मिलने के बाद अब उनके आगे के राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है.

साकेत महाविद्यालय में महामंत्री रहते हुए खब्बू तिवारी पर फर्जी अंकपत्र लगाकर बीएसपी द्वितीय वर्ष में प्रवेश लेने का आरोप था. फूलचंद यादव उस समय छात्र संघ के अध्यक्ष थे. कृपा निधान तिवारी भी साथ में ही पढ़ते थे. खब्बू तिवारी अयोध्या के गोसाईगंज से बीजेपी के विधायक हैं.

ये है बैकग्राउंड, ऐसे बने इंद्र प्रताप से दबंग खब्बू तिवारी

इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू तिवारी पर 6 से ज्यादा क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जिसमें 302, 307, 386, 420, 308, 323, 471, 467, 504, 148, 506 और 120बी जैसी धाराओं में कई बार केस दर्ज हो चुके हैं. इनका दबदबा अयोध्या, अंबेडकरनगर और सुल्तानपुर में चलता है. बात उन दिनों की है जब ये 2007 में एसपी से और 2012 में बसपा से चुनवा हार गए थे. इसके बावजूद एक विधायक से ज्यादा रूतबा इस शख्स का था.

खब्बू तिवारी की तूती छात्रसंघ चुनावों में भी बोलती है. इसका अंदाजा इसी बात से ही लगाया जा सकता है कि छात्रसंघ में साकेत कॉलेज में उनसे मिलकर ही छात्रनेता चुनाव लड़ा करते थे. खब्बू तिवारी हमेशा अपने दबंग स्टाइल में ही रहते हैं. जिसमें किसी भी वक्त कहीं भी किसी की भी सहायता करने के लिए चल देते हैं. बताया जाता है कि जब वो विधायकी हार गए थे. उस समय भी गोसाईगंज के निर्वतमान विधायक अभय सिंह और एसपी के मंत्री पवन पांडेय से ज्यादा गाड़ियों से चलते थे.

इसे भी पढ़ें- शाहजहांपुर में वकील की गोली मारकर हत्या, प्रियंका व अखिलेश ने ट्वीट कर सरकार पर साधा निशाना

इंद्र प्रताप तिवारी के करीबी के मुताबिक इन्होंने अपनी पढ़ाई साकेत महाविद्यालय से किया है. दबंग खब्बू तिवारी बहुत अच्छे स्कॉलर भी रहे हैं. छात्रसंघ चुनावों से ही सक्रिय राजनीति में जाना चाहते थे. वहीं से उन्होंने राजनीति में आने की ठानी. 1994-95 में साकेत कॉलेज के महामंत्री रह चुके हैं. जिला पंचायत सदस्य दो बार रहे हैं. 2007 में विधानसभा चुनाव एसपी की टिकट से अयोध्या से लड़े. लेकिन हार गए.

Last Updated :Oct 18, 2021, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details