उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में 21 लाख दीपक जलाने का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए अवध विश्वविद्यालय को मिले दो करोड़ रुपये

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 3, 2023, 5:16 PM IST

अयोध्या में इस बार भी राम की पैड़ी पर दीपोत्सव (Ayodhya Ram ki Paidi Deepotsav) का नया कीर्तिमान बनेगा. इसके लिए तेजी से तैयारियां चल रहीं हैं. काफी संख्या में वालंटियर भी लगाए गए हैं.

दीपोत्सव को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आ रहा है.
दीपोत्सव को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आ रहा है.

दीपोत्सव को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आ रहा है.

अयोध्या :रामनगरी में दीपोत्सव का नया कीर्तिमान बनाने की तैयारियां जोरों पर चल रहीं हैं. 11 नवंबर को होने वाले सातवें दीपोत्सव को लेकर जिला प्रशासन लगातार बैठकें कर रहा है. अब सिर्फ एक सप्ताह का समय शेष रह गया है. मुख्य आयोजन स्थल राम की पैड़ी परिसर के जल को खाली कराकर सफाई करा दी गई है. घाटों के किनारे मार्किंग का काम किया जा रहा है. लगभग 21 लाख दीपक घाटों पर लगाने के लिए प्रतिदिन घाट के किनारे दीपक पहुंचाए जा रहे हैं. तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए अवध विश्वविद्यालय को दो करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसके अलावा 25 हजार वालंटियर्स लगाए जाने हैं. इनकी लिस्ट भी तैयार हो चुकी है.

दीपोत्सव पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम :डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि शासन द्वारा दीपोत्सव का नोडल अवध विश्वविद्यालय को बनाया गया है. उन्हीं के वालंटियर राम की पैड़ी पर दीप प्रज्जवलित करते हैं. राम की पैड़ी के साथ-साथ चिन्हित मंदिरों में भी दीप जलाए जाएंगे. समाज के गणमान्य लोग व जनप्रतिनिधि भी अलग-अलग स्थलों पर दीपोत्सव के दिन दीप जलाते हैं. डीएम ने बताया कि दीपोत्सव में जनसहभागिता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. अधिक से अधिक लोग दीपोत्सव में अपने आप को सहभागी बनाएं. इसके लिए लोगों से अपील की जा रही है. दीपोत्सव को लोक पर्व लोक उत्सव बनाने पर जो दिया जा रहा है. यह प्रयास किया जा रहा है कि लोग दीपोत्सव को अपने अंतरमन में उतारें. इसका मर्म समझें. डीएम ने बताया कि इस बार ग्रैंड दीपोत्सव मनाया जाएगा. सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. दीपोत्सव 9 नवंबर से 12 नवंबर के मध्य होगा. शहर के सभी चौराहों पर अच्छे तरीके से सजावट के लिए संगठनो ंअपील की जा रही है. आयोजन को भव्य रूप से संपन्न करने के लिए दो करोड़ रुपए की धनराशि अवध विश्वविद्यालय प्रशासन को उपलब्ध करा दी गई है.

दीपोत्सव को लेकर तेजी से तैयारियां चल रहीं हैं.

51 घाटों पर बिछाए जाएंगे 25 लाख दीपक :11नवंबर को आयोजित सातवें दीपोत्सव को लेकर अयोध्या में इस बार दीपोत्सव स्थल का विस्तार किया गया है. इस बार राम की पैड़ी से लेकर चौधरी चरण सिंह घाट तक दीप जलाए जाएंगे. दीपोत्सव की तैयारी को लेकर शासन द्वारा बनाए गए नोडल अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर प्रतिभा गोयल ने बताया कि पिछली बार 15 लाख 7 हजार दीप जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था. इस बार सीएम योगी ने 21 लाख दीये जलाने का लक्ष्य दिया है. 21 लाख दिए जलाने के लिए 25 लाख दीये बिछाए जाएंगे. कुलपति ने बताया कि हमें पूरा विश्वास है अवध विश्वविद्यालय जिला प्रशासन के सहयोग से इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा और एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम होगा .कुलपति ने बताया कि 51 घाटों पर दीप जलाए जाएंगे, इस बार राम की पैड़ी से लेकर चौधरी चरण सिंह घाट तक दीप जलाए जाएंगे.

वालंटियर जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं.



वालंटियर्स में दिख रहा उत्साह :अवध विश्वविद्यालय समेत विभिन्न महाविद्यालयों अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के 25 हजार वालंटियर प्रतिभाग करेंगे. कुलपति ने कहा कि दीपोत्सव को लेकर बच्चे उत्साहित हैं. उत्साह के साथ बच्चे दीपोत्सव पर्व में भाग लेते हैं. दीपोत्सव से बच्चों के अंदर एक सांगठनिक क्षमता उभर कर सामने आती है. कैसे टीम वर्क में काम करना है, कैसे इवेंट को सफलतापूर्वक उसके अंजाम तक पहुंचना है. इन सभी चीजों का संचार बच्चों के अंदर उभर कर आता है.

यह भी पढ़ें :दीपोत्सव पर निकलने वाली शोभायात्रा में दिखेगी पूरी रामकथा, रोशनी से नहाएगा रामपथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details