उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 107 मेधावियों को मिले गोल्ड मेडल

By

Published : Dec 21, 2021, 12:01 PM IST

राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि डॉ. राम मनोहर लोहिया स्त्री और पुरुष में समानता की बात करते थे. वह कहते थे कि महिलाओं को समानता का दर्जा देकर ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता है.

अवध विश्वविद्यालय.
अवध विश्वविद्यालय.

अयोध्याः शहर के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में आज 26वां दीक्षांत समारोह मनाया गया. समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने की. अपने पूरे उद्बोधन के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल महिलाओं पर केंद्रित रहीं. दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि डॉ. राम मनोहर लोहिया स्त्री और पुरुष में समानता की बात करते थे. वह कहते थे कि महिलाओं को समानता का दर्जा देकर ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता है. दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति समेत बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.

107 मेधावियों को मिला गोल्ड मेडल

अपने संबोधन में आनंदीबेन पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि 2020-21 के सर्वे में अस्पताल में होने वाले महिलाओं का प्रसव 67% से बढ़कर 83% हुआ. यह हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में बोलते हैं की महिलाओं का प्रसव अस्पताल में ही होना चाहिए. इससे जच्चा और बच्चा दोनों को बचाया जा सकता है. आनंदीबेन पटेल ने कहा कि महिलाओं का शत-प्रतिशत प्रसव अस्पताल में ही होनी चाहिए. यह हमारा दायित्व है. अगर हम महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं तो निभाना भी होगा. सशक्त बच्चे तभी पैदा होंगे जब महिला सशक्त होगी.

इसे भी पढ़ें- UP Election: अरबों की सौगात लेकर स्मृति संग अमेठी पहुंच रहे है केंद्रीय मंत्री गडकरी, जानें कार्यक्रम...

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की आबादी में बढ़ोतरी हुई है. 5 साल पहले पुरुषों की तुलना में 1000 में 999 थी जो बढ़कर अब 1000 पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 1017 हो गई है. आनंदीबेन पटेल ने युवाओं पर हंसी करते हुए कहा कि लड़कों को अब चिंता नहीं होगी. जब आप बड़े हो जाएंगे तो पत्नी मिल जाएगी. अवध विश्वविद्यालय में आनंदीबेन पटेल ने 107 मेधावियो को गोल्ड मेडल दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details