उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Wall Collapse In Auraiya : कच्चे मकान की ढही दीवार, मां-बाप और बेटे की ले ली जान, तीन बच्चे घायल

By

Published : Jan 21, 2023, 12:02 PM IST

Updated : Jan 21, 2023, 12:38 PM IST

कुदरकोट थाना क्षेत्र

औरैया में कच्ची दीवार नीचे सोते समय अचानक कच्ची दीवार के गिर गई. दीवार और छप्पर के नीचे दबकर एक ही परिवार के छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. डाक्टरों ने पति, पत्नी व एक बच्चे को मृत घोषित कर दिया.

औरैयाःकुदरकोट थाना क्षेत्र के गोपियापुर गांव में शुक्रवार रात छप्पर के नीचे सोते समय अचानक कच्ची दीवार के गिर गई. दीवार और छप्पर के नीचे दबकर एक ही परिवार के छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. शोर-शराबा सुनकर आसपास के लोग घायलों को मलबे से निकालकर सीएचसी बिधूना ले आए. यहां पर डाक्टरों ने पति, पत्नी व एक बच्चे को मृत घोषित कर दिया. वहीं, घायल तीन अन्य में से दो की हालत नाजुक होने के चलते दो बच्चों को सैंफई के लिए रेफर कर दिया है. घटना की जानकारी मिलते ही डीएम व एसपी ने रात में ही अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना.

कुदरकोट थाना क्षेत्र के गोपियापुर गांव निवासी इंद्रवीर राठौर(45) पुत्र तुलसीराम राठौर गरीबी व सरकारी आवास न मिलने के अभाव में एक कच्ची दीवार पर दोनों तरफ छप्पर रखकर पत्नी शकुन्तला(42), आकाश(15), विकास(12), अनुराग(10) व 6 वर्षीय अंशू के साथ रहकर अपना जीवन बसर कर रहा था.

दीवार के नीचे दबा पूरा परिवार
शुक्रवार की देर रात दीवार और उसके सहारे रखा छप्पार गिर गया, जिसके नीचे पूरा परिवार दब गया. सदस्यों की चीख पुकार सुनकर पड़ोस में रह रहे इंद्रवीर के भाई कन्हैयालाल, राम प्रकाश, चन्द्र प्रकाश व धर्म प्रकाश एवं अन्य पड़ोसी दौड पड़े. आनन-फानन में मलबे में दबे परिवार के सदस्यों को निकालने के प्रयास के साथ घटना की जानकारी पुलिस को दी. ग्रामीण मलबे में दबे गंभीर घायल इंद्रवीर, शकुन्तला, आकाश, विकास, अनुराग व अंशू को मलबे से बाहर निकाल पुलिस के सहयोग से रात करीब 12:30 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना ले आए.

पति-पत्नी व बेटे की हुई मौत
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना में डाक्टरों ने इंद्रवीर, शकुन्तला व विकास को देखते ही मृत घोषित कर दिया. जबकि आकाश, अनुराग व अंशू की गंभीर हालत को देखते हुए रिम्स सैफई के लिए रेफर कर दिया है. वहीं, तीनों मृतकों के शवों का रात में ही पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

पंचायत घर में खाना बनाकर अपना जीवन बसर करता था परिवार
परिवार गांव में बने पंचायत घर में खाना बनाता खाता था और अपने छप्पर वाले में मकान में आकर सोता था. यहां पर अपने जानवर भी बांधता था. शुक्रवार की शाम खाना खाकर पूरा परिवार छप्पर के नीचे सोया था, तभी रात्रि करीब 11:30 बजे अचानक कच्ची दीवार ढह गई. इससे इंद्रवीर के परिवार के सभी छह सदस्य दीवार के मलबे के नीचे दबकर गंभीर रूप से घायल हो गए.

देर रात डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे
हादसे के बाद डीएम व एसपी ने अस्पताल पहुंचकर मृतकों के परिजनों से बात की. साथ ही घायल बच्चे के बेहतर इलाज के लिए डाक्टरों को निर्देश दिया. डीएम प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि गोपियापुर गांव में एक मोटी कच्ची दीवार गिर गयी है, जिससे उसमें रह रहे इंद्रवीर उनकी पत्नी व एक बेटे की दुखद मौत हो गयी है. तीन बेटे घायल हैं, जिसमें एक कम घायल है. गंभीर दो बच्चों को रिम्स सैंफई के लिए रेफर किया गया है.

पढ़ेंः Kasganj News: निर्माणाधीन दीवार गिरने से एक ही परिवार के चार लोग दबे, तीन की मौत

Last Updated :Jan 21, 2023, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details