उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PHC Dakhinawara in Amethi: गोद लेने के बाद आदर्श पीएचसी बनी दखिनावारा, जानिए क्या सुविधाएं बढ़ीं

By

Published : Jan 21, 2023, 10:16 PM IST

पूर्वांचल विकास बोर्ड
पूर्वांचल विकास बोर्डपूर्वांचल विकास बोर्ड ()

पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य विजय विक्रम सिंह गोद लेने के बाद सीएचसी की सुविधाओं में इजाफा हुआ है. सीएमओ ने बताया कि अब तक यहां 62 डिलीवरी हो चुकी है. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएचसी का यह संदेश ही हमारी सरकार की गुड गवर्नेंस का उदाहरण है.

अमेठी दखिनवारा पीएचसी को गोद लेने के बाद विजय विक्रम सिंह और सीएमओ के साथ साथ लोगों ने बताया..

अमेठीः पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य और स्वास्थ विभाग के संयुक्त प्रयास से दखिनवारा पीएचसी जिले की आदर्श पीएचसी बन गई है. विजय विक्रम सिंह द्वारा गोद लेने के बाद पीएचसी का कायाकल्प में चयन हुआ. जिसके लिए पीएचसी को सम्मानित भी किया गया है. पीएचसी के ओपीडी में सैकड़ों मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए आते हैं. वहीं, महिलाओं को नियमित जांच व प्रसव कराने की सुविधाएं भी मिलने लगी हैं. इस सुवधाओं की उपलब्धता के लिए स्थानीय महिलाओं के साथ-साथ लोगों ने आभार जताया है.

पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य विजय विक्रम सिंह द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दखिनवारा को गोद लेने के बाद सीएचसी पर सुविधाओं में काफी इजाफा हुआ है. गोद लेने के पूर्व जहां पीएचसी में सुविधाओं का अभाव था. मरीजों की संख्या बहुत कम थी. वहीं, गोद लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी चौकन्ना हो गया है. धीरे-धीरे हालात बदलने लगे हैं. सतत प्रयास से जहां चिकित्सकों और संसाधनों में इजाफा हुआ है. वहीं, पीएचसी में स्थानीय मरीजों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. अब लोगों को ओपीडी नियमित जांच वह प्रसव के लिए दूर नहीं जाना पड़ रहा है. स्वास्थ विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रतिदिन सैकड़ों मरीज ओपीडी में इलाज के लिए आते हैं. वहीं, विगत वर्ष में 62 महिआलों का प्रसव में सीएचसी पर ही हुआ है. साथ ही लगभग 95 प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड भी बन गया है.

लाभार्थी शीला ने बताया की पहले की अपेक्षा अब स्वास्थ्य केंद्र अच्छा है. पहले दूर जाना पड़ता था. अब रात हो या दिन जरूरत के समय एक फोन पर सारी व्यवस्था मिल जाती है. यहीं पर अच्छे से दवा पानी इलाज फ्री में हो जाता है. उन्होंने बताया की हमारी भी डिलीवरी यहीं हुई है. कोई दिक्कत नहीं होती है. सब चीज अच्छा है. पहले यह व्यवस्था यहां पर नहीं थी. अब यहां पर अच्छी व्यवस्था हो गई है. पहले हम लोगों जामो जाना पड़ता था. जो दूर पड़ता था. अपने खर्चे किराए से जाना पड़ता था. जिससे दिक्कत होती थी. अब यहां पास में है लोग आसानी से पहुंच जाते हैं. विजय विक्रम सिंह ने गोद लिया है. अच्छा किया है. गरीबों के लिए अच्छी व्यवस्था मिल रही है. इसके लिए हम धन्यवाद दे रहे हैं.


वहीं, एक और लाभार्थी आरती ने बताया यहां पर सब चीज की व्यवस्था है. डिलीवरी के लिए जामो जाना पड़ता था. अब सब कुछ यहीं पर लाभ मिल रहा है. वहीं, लाभार्थी रंजना ने बताया कि यहां बहुत अच्छी व्यवस्था हो गई है. पहले बाहर जाना पड़ता था. अब डिलीवरी भी यहीं हो रही है. हर चीज की जांच भी अच्छे से हो जाती है. हमारी डिलीवरी भी यहीं पर हुई थी. पहले हम लोगों को जामो या जगदीशपुर या फिर कहीं और जाना पड़ता था. अब हमारे पास में ही स्वास्थ्य केंद्र बन गया है.


आशा संगठन की ब्लॉक अध्यक्ष अनीता सिंह ने कहा दखिनवारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जब चालू हुआ था. तब कुछ दिक्कत थी. लेकिन जब से विजय विक्रम सिंह ने गोद लिया है. व्यवस्था अच्छी हो गई है. अच्छी सुविधा यहां के लोगों को मिल रही है. पहले यहां के लोगों को डिलीवरी दवा और जांच के लिए दूर जामो या जगदीशपुर जाना पड़ता था. लेकिन अब सारी व्यवस्था यहीं पर मिल रही है. अब यहां पर अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं. इसके लिए हम विजय विक्रम सिंह को धन्यवाद देते हैं.

विजय विक्रम सिंह ने बताया की माननीय मुख्यमंत्री पूज्य योगी आदित्यनाथ जी की अपेक्षा थी कि सभी जनपद में जनप्रतिनिधि एक पीएचसी या सीएचसी गोद लें. वहां पर अपना समुचित प्रयास करें. जिससे जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके. इसी क्रम में मैंने दखिनवारा पीएचसी गोद लिया. गोद लेने के बाद आज यह स्थिति है कि वहां पर हर माह कई नॉर्मल डिलीवरी हो रही है. वहां पर खून की जांच व अन्य कई जांचे 24 घंटे उपलब्ध है. पीएचसी के अच्छे कार्यों की वजह से उसे पुरस्कार भी मिला है. वहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं बहुत ज्यादा बेहतर हुई हमारे माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का मार्गदर्शन व उनका जनता के प्रति संवेदनशीलता का परिणाम और हमारे जिले का जो स्वास्थ्य विभाग है. उसने भी सकारात्मक सहयोग किया. हमारे सीएमओ साहब और स्वास्थ्य कर्मियों ने अच्छा सहयोग किया. हमारे अन्य सभी स्टाफ ने अच्छा कार्य करके दिखाया. उन्होंने बताया कि हम सब जनता के प्रति संवेदनशील होते हुए भी अच्छा कार्य करेंगे. उन्होंने कहा कि 35 से 40 नॉर्मल डिलीवरी होना एक अनुपम उदाहरण है. किसी भी पीएचसी का यह संदेश ही हमारी सरकार की गुड गवर्नेंस का उदाहरण है.


अमेठी सीएमओ डॉ विमलेंदु शेखर ने कहा ये दखिनवारा पीएचसी हमारे सीएचसी जामो अंतर्गत आता है. जिसे माननीय सदस्य पूर्वांचल विकास बोर्ड विजय विक्रम सिंह द्वारा गोद लिया गया है. माननीय सदस्य द्वारा गोद लेने के बाद हमें अवगत कराया गया कि यहां पर स्टाफ की कमी है जांच नहीं हो पाती तो हमने वहां पर एक प्रयोगशाला सहायक को तैनात किया. एनम को तैनात किया गया. उसे प्रेरित किया जिससे की चिकित्सक थोड़ा अनियमित हैं. उनको भी निर्देश दिया गया है. अब वह पीएससी बिल्कुल अच्छे से संचालित हो रही है. उसे कायाकल्प के रूप में पुरस्कार भी मिला है. माननीय सदस्य जी बिल्कुल धरातल से हमें स्थिति से अवगत कराते रहे हैं. अब वह पीएससी एक आदर्श के रूप में संचालित हो रही है. अब तक वहां पर 62 डिलीवरी हो गई है. हर महीने वहां पर कई डिलीवरी होती है. वहां पर आयुष्मान कार्ड भी 95 प्रतिशत बनने के साथ उपलब्धियां जनपद में श्रेष्ठतम होती जा रही है. अन्य जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए सीएमओ बोलें सभी जनप्रतिनिधि अपने स्तर पर देखरेख करते ही रहते हैं. लेकिन गोद लेने के बाद एक अलग तरह की मानिटरिंग हो जाती है. जिसके एक अच्छे सकारात्मक परिणाम आते हैं.

यह भी पढ़ें- Wrestlers Protest: बृज भूषण शरण सिंह ने अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी से खुद को किया अलग, जांच तक बैठकों में नही होंगे शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details