उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शासन का दावा साबित हो रहा हवा-हवाई, सिर्फ कागजों पर हो रही धान की खरीद !

By

Published : Nov 17, 2021, 5:15 PM IST

अम्बेडकर नगर जिले में धान खरीद को लेकर बड़ा गोलमाल. शासन का दावा साबित हो रहा हवा-हवाई. देखिए, धान खरीद में फैले भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाली ये रिपोर्ट.

सिर्फ कागजों पर हो रही धान की खरीद !
सिर्फ कागजों पर हो रही धान की खरीद !

अम्बेडकरनगर :जिले में धान खरीद को लेकर बड़ा गोलमाल सामने आया है. कागजों में तो खरीद दिखाई जा रही है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है. पोर्टल पर जिन समितियों पर धान खरीद दर्शाया गया है, उन समितियों पर धान का एक दाना भी मौजूद नहीं है. किसान धान बेचने के लिए परेशान हैं, और शासन का दावा हवा-हवाई साबित हो रहा है.

कागजी दावों के इतर धान खरीद की जमीनी हकीकत परखने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने कुछ क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया. ईटीवी भारत की टीम सबसे पहले टांडा विकास खण्ड के साधन सहकारी समिति जगुई पर पहुंची. इस धान खरीद केंद्र पर पर सन्नाटा पसरा हुआ था. हालांकि, केंद्र खुला था और केंद्र प्रभारी भी मौजूद थे. इनसे जब हमने धान खरीद की स्थिति के बारे में पूछा, तो उन्होंने बताया कि अबतक 35 कुंतल धान की खरीद हुई है. धान खरीद के पोर्टल पर 12 नवम्बर की तारीख में इस केंद्र पर 45 कुंतल खरीद दर्शाई गई है, लेकिन इस केंद्र पर धान का एक भी दाना मौजूद नहीं था, जबकि अभी तक इस केंद्र से किसी मिल का एग्रीमेंट भी नहीं हुआ था. केंद्र प्रभारी सत्यराम से जब पूछ गया कि खरीदा गया धान कहां रखा गया है, तो वे इस बारे में कुछ बता नहीं सके.

सिर्फ कागजों पर हो रही धान की खरीद !

इसे भी पढ़ें-यूपी में 'हाथी और हाथ' का हो सकता है साथ, पंजाब का पेंच लगा रहा अड़ंगा!

ईटीवी भारत की टीम यहां से साधन सहकारी समिति केशवपुर पहुंची. यहां पर भी सन्नाटा पसरा हुआ था. केवल केंद्र प्रभारी नेबूलाल मौजूद थे. उन्होंने बताया कि खरीद में बहुत समस्या है. मिलों का एग्रीमेंट नहीं हो रहा है. किसान भी कम आ रहे हैं, और अब तक यहां 50 कुंतल धान की खरीद हुई है. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि खरीदा गया धान कहां है, तो उन्होंने बताया कि कमरे में है. हालांकि, उनका यह भी कहना था कि आज उस कमरे की चाभी वो नहीं लाये हैं. जबकि मौके की जो हालात हैं, उससे साफ जाहिर हो रहा था कि यहां भी धान की खरीद केवल कागजों में ही हुई है.



ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details