उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलीगढ़ में करोड़ों की संपत्ति के मालिक पाकिस्तानी, प्रशासन जांच में जुटा

By

Published : Jun 27, 2022, 4:55 PM IST

अलीगढ़ में करोड़ों की जमीन के मालिक अभी भी पाकिस्तानी हैं. जिला प्रशासन ने ऐसी शत्रु संपत्ति को लेकर जांच बैठा दी है.

Etv bharat
अलीगढ़ में करोड़ों की संपत्ति के मालिक पाकिस्तानी, प्रशासन ने बैठाई जांच

अलीगढ़ः जिले में करोड़ो की संपत्ति के मालिक अभी भी पाकिस्तानी हैं. SDM कोल ने ऐसी संपत्ति की जांच के निर्देश दिए हैं. अब इन शत्रु संपत्तियों को जांचा जा रहा है.

अलीगढ़ में करोड़ों की संपत्ति के मालिक अभी भी पाकिस्तानी हैं. जिला प्रशासन से इसकी शिकायत की गई थी. बता दें कि जलाली कस्बे में शत्रु संपत्ति को लेकर जिला प्रशासन से शिकायत की गई थी. इसके बाद कई शत्रु संपत्तियां सामने आईं थीं. इनमें आलीशान कोठियों में शुमार हनाना हाउस, धर्मपुर हाउस, पहासू हाउस शामिल है. हनोना हाउस और धर्मपुर हाउस को शत्रु संपत्ति घोषित किया गया है.

उप जिलाधिकारी संजीव ओझा ने दी यह जानकारी.
बताया जा रहा है कुछ जमीदार परिवार बंटवारे के दौरान पाकिस्तान चले गए थे. तहसील कोल के अभिलेख आज भी इस बात की गवाही देते हैं . जलाली में ऐसी संपत्तियों को शत्रु संपत्ति घोषित कर दिया गया है. इन जमीदारों की संपत्ति में आलीशान कोठियां, खाली जमीन और कृषि योग्य भूमि शामिल है.
सरकारी सिस्टम की अनदेखी के चलते आज भी यह शत्रु संपत्ति अभिलेखों में पाकिस्तानियों के नाम दर्ज हैं. हरदुआगंज कस्बे में थाने के बगल में करीब 6 बीघा जमीन नवाब छतारी के नाम पर दर्ज है. नवाब पाकिस्तान में बस गए. अभिलेख में आज भी उनका नाम और पता लाहौर का दर्ज है.
SDM कोल संजीव ओझा ने बताया कि वर्ष 1947 में देश के बंटवारे के दौरान जो लोग पाकिस्तान चले गए थे उन लोगों की संपत्तियों को कब्जे में लिया गया था. इन्हें शत्रु संपत्ति नाम दिया गया. इनका स्वामित्व सरकार के पास है. कुछ समय पूर्व जलाली से शत्रु संपत्ति की एक शिकायत मिली थी. इसके बाद ऐसी संपत्तियों की जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details