उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलीगढ़ में दहेज की मांग पूरी ना होने पर विवाहिता की जहर देकर हत्या, ससुराल पक्ष फरार

By

Published : May 10, 2021, 9:27 PM IST

यूपी के अलीगढ़ में दहेज के लिए हत्या का मामला सामने आया है. आरोप है कि दहेज में अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये ना मिलने पर ससुराल वालों ने युवती की जहर देकर मार डाला. मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

अलीगढ़ में दहेज के लालच में हत्य़ा
अलीगढ़ में दहेज के लालच में हत्य़ा

अलीगढ़ : जिले में सोमवार को दहेज लोभियों ने विवाहिता की जहर देकर हत्या कर दी. आरोप है कि दहेज को लेकर विवाहिता का उत्पीड़न किया जा रहा था. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. ससुराल पक्ष के लोग घटना के बाद से फरार हैं.

मारने की दी गई थी धमकी

हाथरस के सादाबाद के रहने वाले मोहन लाल ने अपनी पुत्री रचना की शादी अपनी हैसियत के मुताबिक टप्पल के कुरगढ़ी के रहने वाले धर्मपाल से की थी. हिंदू रीति रिवाज के तहत दहेज में सोने की अंगूठी, टीवी, मोटरसाइकिल, फ्रिज, बेड सहित अन्य घरेलू सामान और दो लाख रुपये नकद दिए थे. इसके बाद भी ससुराल पक्ष के लोगों की दहेज की मांग कम नहीं हुई. वह रचना को आए दिन और दहेज लाने के लिए प्रताड़ित करते थे. आरोप है कि रुपये ना लाने पर जान से मारने की धमकी भी दी गई.

इसे भी पढ़ें-20 मई तक बंद रहेंगे यूपी के सभी शिक्षण संस्थान

50 हजार रुपये देकर डिमांड की थी पूरी

शादी के बाद ससुराल पक्ष ने दो लाख रुपये की और मांग की. 3 मार्च 2021 में रचना के पिता मोहन लाल ने ससुराल पक्ष को और 50 हजार रुपये दिए थे. इसके बावजूद ससुराल पक्ष ने और पैसों की मांग की. यह बात रचना ने अपनी मां पुष्पा देवी को भी बतायी थी. लेकिन मायके पक्ष इस मामले में कुछ और करता, तब तक ससुराल पक्ष के लोगों ने जहर देखकर रचना को मार दिया. सोमवार को जब लड़की के घरवाले ससुराल पहुंचे तो बेटी रचना को मृत पाया. ससुराल पक्ष के लोग घर से फरार थे. परिवार ने घटना के बारे में पुलिस को सूचना दी और शव लेकर थाने पहुंच गए.

ससुराल पक्ष के लोग फरार

इस मामले में पिता मोहनलाल ने थाना टप्पल में युवती के पति धर्मपाल, ससुर धर्मवीर, सास राजकुमारी, जेठ देवेंद्र और सवेंद्र सहित 6 लोगों के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है. क्षेत्राधिकारी खैर शिव प्रताप सिंह ने बताया कि 20 वर्षीय रचना की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई है. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. मायके पक्ष ने दहेज के लिए रचना को मारने का आरोप लगाया है. इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जा रही है. अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details