उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सांसद मेनका गांधी के फोन के बाद टावर में फंसे कौवे को किया गया रेस्क्यू, मांझे में 3 दिन से फंसा था

By

Published : Jul 13, 2023, 8:35 AM IST

अलीगढ़ के एक मोबाइल नेटवर्क टावर में फंसे कौवे को जीव दया फाउंडेशन की पहल पर रेस्क्यू अभियान चलाकर बचाया गया. कौवे को रेस्क्यू करने के लिए भाजपा सांसद ने विभाग के अधिकारियों को फोन किया था.

कौवे का रेस्क्यू ऑपरेशन
कौवे का रेस्क्यू ऑपरेशन

कौवे का रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो

अलीगढ़: जिले के एक मोबाइल टावर में फंसे कौवे को रेस्क्यू अभियान चलाकर बचाया गया. कौआ 3 दिन से टावर में फंसा था. 6 घंटे तक चले इस रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद कौवे को सही सलामत बचा लिया गया.

दरअसल, जीव दया फाउंडेशन के लोगों को मोबाइल के टावर में कौवे के फंसे होने की जानकारी मिली थी. इसके बाद वो थाना क्वार्सी एरिया के मौलना आजाद नगर पहुंचे. बताया जा रहा है कि उन्होंने इसकी जानकारी अग्निशमन विभाग, थाना प्रभारी और मोबाइल टावर कंपनी को दी. कौवा करीब 35 फुट ऊंचे टावर में फंसा था. सरकारी विभाग इस काम के लिए तैयार नहीं था. इसके बाद सुलतानपुर से भाजपा सांसद मेनका गांधी के फोन आने पर अग्निशमन विभाग ने मामले को गंभीरता से लिया रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया.

जीव दया फांउडेसन की संचालक आशा सिसोदिया ने बताया कि पतंग के मांझे में कौवे का पंख लिपट गया था, जिससे कौवा एक मोबाइल नेटवर्क कंपनी के टावर में फंस गया. वह छटपटा रहा था. लेकिन, पंख मांझे में इस तरह फंसे थे कि वो खुद को आजाद नहीं कर पा रहा था. जानकारी होने के बाद जीव दया फाउंडेशन की टीम ने वन विभाग, अग्निशमन विभाग, थाना प्रभारी क्वार्सी और टावर कंपनी के कर्मियों को मोबाइल पर इसकी जानकारी दी.

आशा सिसोदिया के अनुसार, पहले तो अग्निशमन विभाग ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और टालमटोल करने लगे. अन्य सरकारी विभाग भी काम करने को तैयार नहीं हो रहे थे. लेकिन, सांसद मेनका गांधी के फोन पहुचंने के बाद उन्होंने कौवे का रेस्क्यू अभियान चलाया. बारिश के बीच अग्निशमन विभाग का करीब 6 घंटे तक रेस्क्यू अभियान चला. इसके बाद कौवे को बचाया जा सका. वहीं, जीव दया फांउडेसन के तनिष्क और रोहन ने बताया कि कौवा 3 दिन से टावर पर पतंग के मांझे में फंसा था. इसके बाद उन्होंने उसे बचाने के लिए की कवायद शुरू की और सरकारी विभागों को इसकी जानकारी दी.

ये भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी मंडराने लगा बाढ़ का खतरा, प्रशासन सतर्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details