उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

AMU के गुलिस्तान-ए सैयद पार्क में लगी फूलों की प्रदर्शनी

By

Published : Mar 16, 2021, 9:29 PM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के गुलिस्तान-ए-सैयद पार्क में लैंड्स एंड गार्डन विभाग की दो दिवसीय वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी लगाई गई है. इस दौरान यहां लोग फूलों की महक के साथ हो गये. लोग अपने परिवार के साथ खूब सेल्फी लिए.

फूलों की प्रदर्शनी
फूलों की प्रदर्शनी

अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के गुलिस्तान-ए-सैयद पार्क में लैंड्स एंड गार्डन विभाग की दो दिवसीय वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी लगाई गई है. इसका उद्घाटन एएमयू कुलपति डॉ तारिक मंसूर ने किया है. इस प्रदर्शनी में सात श्रेणियों में अलग-अलग प्रकार के फूलों को शामिल किया गया है. प्रदर्शनी में निजी उद्यान भी शामिल हुए. इसके तहत 74 प्रविष्टियां रखी गई हैं. गमले के फूलों को बी-श्रेणी में रखा गया है और इसमें 346 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं. वहीं कट फ्लावर को भी सी-श्रेणी में रखा गया है. इसमें 174 प्रविष्टियां मिलीं. सजावटी फूलों को डी-श्रेणी में रखा गया है. इस दौरान गुलाब, कोलियस, गुलदाउदी, बोगेनविलिया, बोनसाई, कैक्टस और अन्य प्रकार के फूल व पौधे प्रदर्शनी में शामिल किए गए हैं, जिन्हें देखने के लिए प्रकृति प्रेमी आ रहे हैं.

फूलों के साथ फोटो खिंचवाते लोग

फूलों संग ले रहे सेल्फी

कोरोना काल के बाद एएमयू के गुलिस्तान-ए-सैयद पार्क में पहली बार पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान यहां लोग फूलों की महक के साथ हो गये. तो लोग परिवार के साथ सेल्फी भी ले रहे थे.

फूलों की खूबसूरती ने लोगों का मन मोहा

शिक्षिका सुबुही खान ने बताया कि विश्वविद्यालय में पुष्प प्रदर्शनी लगने से बहुत अच्छा लगता है. पढ़ाई के साथ प्रकृति की खूबसूरती भी देखने को मिलती है. बाहर के लोग भी इस प्रदर्शनी में भाग ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि इनवायरमेंट प्रोटेक्शन होना बहुत जरुरी है. ये लोगों को समझना चाहिेए कि पर्यावरण का संरक्षण करना सबसे जरुरी काम है. जितना प्रकृति के करीब जाते हैं, तनाव कम होता है. पेड़ पौधे जीवन देते हैं. इन्हीं से ऑक्सीजन मिलता है. नेचर को बचाना बहुत जरुरी है. अदीबा ने बताया कि फूल बहुत अच्छे लगते हैं. वो हर साल फूलों की प्रदर्शनी में आती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details