उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ISIS से संपर्क रखने वाले एएमयू के दो छात्रों पर 25- 25 हजार का इनाम घोषित

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 15, 2023, 10:53 PM IST

ISIS से संपर्क रखने वाले एएमयू के दो फरार छात्रों (AMU students in contact with ISIS) पर एटीएस ने 25- 25 हजार का इनाम घोषित किया है. छात्र कट्टरपंथी सोच वाले है, वह अन्य छात्रों को भी मानव बम बनने के लिए उकसाते हुए पाये गए है.

Etv Bharat
Etv Bharat


अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दो छात्र फैजान अख्तर और अब्दुल समद का आईएसआईएस संपर्क रखने के आरोप में तलाश जारी है. यूपी एटीएस ने इन छात्रों पर 25-25 हजार का इनाम रखा है. एटीएस की टीम अलीगढ़ में इनको पकड़ने के लिए दबिश भी दे रही है.

इससे पहले यूपी एटीएस ने नवंबर माह में अलीगढ़ से ISIS मॉडल से जुड़े सात लोगों को गिरफ्तार किया था. इसमें अब्दुल्ला अर्सलान, माज बिन तारिक, नावेद, वजीउद्दीन, रकिब इमाम, नोमान और मोहम्मद नाजिम शामिल हैं. वहीं, आतंकी नेटवर्क से संपर्क रखने वाले दो लोगों की तलाश एटीएस कर रहा है. इनके नाम अब्दुल समद मलिक और फैजान अख्तर है. इनका कनेक्शन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पाया गया है.

आईएसआईएस मॉडल से जुड़ा अब्दुल समद यूपी एटीएस की टॉप लिस्ट में शामिल है. अब्दुल समद मूल रूप से संभल जिले का निवासी है और अरबी भाषा का जानकार है. वह कट्टरपंथी सोच वाला युवक है. जो छात्रों को मानव बम तक बनने के लिए उकसाता है. अब्दुल समद ने 2019 से 2022 तक अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से स्नातक किया है. फिलहाल 2022 से मास्टर इन सोशल वर्क की पढ़ाई कर रहा था. अब्दुल्ला अर्सलान की गिरफ्तारी के बाद से ही अब्दुल समद फरार चल रहा है. जिसे पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं, यूपी एटीएस ने उस पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है.

फैजान अख्तर भी आईएसआईएस मॉडल से जुड़ा हुआ है. फैजान अख्तर प्रयागराज का रहने वाला है. वह युवाओं को चरमपंथी बनाने के लिए सोशल मीडिया के प्रयोग में माहिर है. उसने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट भी लॉक कर दिया है. फैजान पर दूसरे जिलों से अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त का भी आरोप है. वह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से मास्टर इन सोशल वर्क की पढ़ाई कर रहा है. यह दोनों एटीएस की पकड़ से दूर है. जिसके बाद यूपी एटीएस ने दोनों पर 25 - 25 हजार रुपये का इनाम रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details