उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा- तीर्थ बटेश्वर बनेगा इको टूरिज्म पर्यटक स्थल

By

Published : May 29, 2023, 10:35 AM IST

प्रदेश सरकार के संस्कृति और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह रविवार को आगरा के दिगंबर जैन मंदिर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने तीर्थ बटेश्वर के मुख्य मंदिर पूजा-अर्चना की.

UP Tourism Minister Jaiveer Singh
UP Tourism Minister Jaiveer Singh

तीर्थ बटेश्वर में पूजा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते संस्कृति और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह

आगराःजिले मेंरविवार को दिगंबर जैन मंदिर में राष्ट्रीय संगोष्ठी कार्यक्रम हुआ. तीर्थकर भगवान महावीर के 2550वां मोक्ष कल्याणक श्रुवपंचमी के उपलक्ष्य में इस संगोष्ठी को रखा गया था. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार के संस्कृति व पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह पहुंचे. जैन समाज की ओर से डॉ. राजीव जैन पर्यटन मंत्री का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने तीर्थ बटेश्वर इको टूरिज्म पर्यटक स्थल बनाने की बात भी कही. बटेश्वर के शौरीपुर में जैन विद्या शोध संस्थान लखनऊ और शौरीपुर दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र कमेटी के तत्वाधान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

राष्ट्रीय संगोष्ठी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्कृति पर्यटन मंत्री धर्म, एकता और विश्व शांति की विचारधारा को लेकर चलने की बात कही. तीर्थ बटेश्वर को लेकर मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि यह एक प्राचीन तीर्थ स्थल है. यहां यमुना नदी उल्टी दिशा में बहती है. यमुना किनारे बनी मंदिरों में भगवान भोलेनाथ खुद विराजते हैं, जो बहुत ही अद्भुत है. देश विदेश से बड़ी संख्या में हर वर्ष यहां पर्यटक पहुंचते हैं. पर्यटन मंत्री होने के नाते विभाग इस क्षेत्र को बड़ा पर्यटन क्षेत्र बनाने जा रहा है.

फिरोजाबाद का नसीरपुर क्षेत्र तीर्थ बटेश्वर, शौरीपुर और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म स्थली को मिलाकर बड़ा पर्यटन क्षेत्र स्थापित किया जाएगा. यमुना के नसीरपुर क्षेत्र के बीहड़ी इलाके को इको टूरिज्म में स्थापित किया जाएगा. बटेश्वर के मंदिरों के घाटों का निर्माण कार्य चालू हो गया है. आने वाले दिनों में पर्यटक यमुना नदी में नौका विहार भी कर सकेंगे.

मंत्री ने आग कहा कि बटेश्वर में डेवलपमेंट के लिए 75 करोड़ की योजनाएं की धनराशि पिछले दिनों स्वीकृत की गई है. यहां इको टूरिज्म का कार्य शुरू हो गया है. अन्य योजनाओं के लिए धन की जरूरत होगी. जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार धन को स्वीकृति कराएगी. तीर्थ बटेश्वर में संपूर्ण विकसित कराने का कार्य किया जाएगा. कार्यक्रम समापन के बाद मंत्री जयवीर सिंह तीर्थ बटेश्वर के मुख्य मंदिर भगवान भोलेनाथ बृह्मलाल महाराज के दर पर मत्था टेकने पहुंचे. यहां मंदिर पुजारियों ने विधि वक्त मंत्रोच्चारण के साथ भगवान भोले के मंदिर में पूजा कराई.

ये भी पढ़ेंःपहली बार यूपी में परिवहन निगम की सस्ती एसी इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details