उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रो. एसपी सिंह बघेल बोले, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा फेल, देश गंभीरता से नहीं लेता

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 24, 2023, 8:58 AM IST

etv bharat
etv bharat

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं.

केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने यह कहा.

आगरा: मिशन-2024 को लेकर अभी से राजनैतिक दलों के नेताओं में जुबानी जंग शुरू हो गई है. सभी राजनैतिक पार्टियां अभी से 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई हैं. इसी कड़ी में एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी दूसरी बार 'भारत जोड़ो यात्रा' पर निकलने वाले हैं. कांग्रेस को 'भारत जोड़ो यात्रा' से लोकसभा चुनाव में नैया पार लगने और और केंद्र में सरकार आने की पूरी उम्मीद है. राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' को लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री व आगरा सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल ने तंज कसा है.


ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव बातचीत में केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि राहुल की पहली 'भारत जोड़ो यात्रा' भी फेल थी उन्होंने देर कर दी. जब कांग्रेस का देश में ग्राफ गिर रहा था तब कुछ करना चाहिए था. कांग्रेस की चूज और पिक वाली लोकसभा सीट अमेठी रही थी. वहां से राहुल गांधी चुनाव हारे और केरल चले गए. इससे साफ है कि देश की जनता उन्हें गंभीरता से नहीं ले रही है.


बता दें कि देश में कांग्रेस की सरकार वापस लाने के लिए राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' की सात सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से शुरू की थी. राहुल गांधी ने 136 दिन में चार हजार किलोमीटर की यात्रा की थी. इसमें जनता से सीधा संवाद किया था. अब जब सांसदी वापस आने पर राहुल गांधी ने दोबारा 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू करने की बात कही है. इससे एक बार फिर जहां कांग्रेसी उत्साह में आ गए हैं तो भाजपा ने राहुल गांधी को घेरना शुरू कर दिया है.

ऐतिहासिक सीट से चुनाव हारे थे राहुल
केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की दूसरी 'भारत जोड़ो यात्रा' को लेकर कहा कि, राहुल गांधी की पहली 'भारत जोड़ो यात्रा' भी पूरी तरह से फेल थी. जब धीरे धीरे कांग्रेस का ग्राफ गिरा रहा था तब उन्हें रोक लेना चाहिए था. जिस लोकसभा सीट पर संजय गांधी होते थे, फिरोज गांधी होते थे, इंदिरा गांधी का यहां पर पूरा संबंध रहा है उसे राहुल गांधी हार गए. इस वजह से उन्हें देश गंभीरता से नहीं ले रहा है.

इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई
वहीं, केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई भी दी. केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि, स्कूल छात्र और छात्रों को इसे जरूर देखना चाहिए. उन्होंने बताया कि, मुझे याद है कि, जुलाई सन 1969 अमेरिका पहली बार चांद पर पहुंचा था तब नील आर्मस्ट्रांग ने चांद पर पहला कदम रखा था. जब 02 अप्रैल-1984 को हमारे प्रथम अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा और रवीश मल्होत्रा गए थे, वह दृश्य मेरी आंखों में आज भी है. तब तत्कालीन प्रधानमंत्री ने पूछा था कि, राकेश अंतरिक्ष से भारत कैसा लग रहा है. तब उन्होंने कहा था कि सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा. केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि पहले से ही अंतरिक्ष बेहद रहस्यमयी है. उसकी सभी परतें अभी तक नहीं खुली हैं. इसमें चंद्रयान अहम भूमिका निभाएगा.




ये भी पढ़ेंः सहारानपुर में 50 श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली नदी में गिरी, 4 की मौत और 6 लापता

ABOUT THE AUTHOR

...view details