उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Taj Mahal: शाहजहां का 368वां उर्स, वीकएंड पर फ्री रहेगी ताजमहल में एंट्री

By

Published : Feb 13, 2023, 2:12 PM IST

आगरा में मुगल बादशाह शाहजहां के 368वें उर्स के मौके पर ताजमहल में पर्यटकों की एंट्री फ्री रहेगी. एम्पेरर शाहजहां उर्स सेलीब्रेशन कमेटी ने उर्स के दौरान होने वाली रस्मों के बारे में भी बताया.

शाहजहां का 368वां उर्स
शाहजहां का 368वां उर्स

आगराःमुगल शहंशाह शाहजहां का 17 फरवरी से 368 वां उर्स में मनाया जाएगा. 3 दिवसीय उर्स में ताजमहल के तहखाने में स्थित मुगल शहंशाह शाहजहां और मुमताज की कब्रें आम पर्यटकों के लिए खोली जाएंगी. इस दौरान शाहजहां के उर्स के मौके पर वीकएंड में ताजमहल देखने के लिए पर्यटकों की एंट्री फ्री रहेगी.

एम्पेरर शाहजहां उर्स सेलीब्रेशन कमेटी ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के मुख्यालय से पत्राचार किया है. इसके बारे में एएसआई ने अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किया है. हालांकि, हर साल उर्स के मौके पर यह व्यवस्था की जाती है. एम्पेरर शाहजहां उर्स सेलीब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैययद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया की शहंशाह शाहजहां के ताजमहल में मनाए जाने वाले 368 वें उर्स को लेकर एएसआई से पत्राचार किया है. हर साल की भांति इस बार शहंशाह शाहजहां का उर्स मनाया जाना है. उर्स के चलते ताजमहल में जायरीनों के साथ ही पर्यटकों की फ्री एंट्री रहती है. एएसआई के आदेश का इंतजार है.

बता दें कि, शाहजहां का उर्स उर्दू माह रजब की 25, 26 और 27 तारीख को हर साल मनाया जाता है. इस साल 17, 18 और 19 फरवरी को रजब माह की 25, 26 और 27 तारीख पड़ रही हैं. शाहजहां के उर्स को लेकर एम्पेरर शाहजहां उर्स सेलीब्रेशन कमेटी, रोजा ए खुद्दाम कमेटी और इस्लामियां लोकल एजेंसी के पदाधिकारियों की बैठक हो गई है. उर्स में आने वाले जायरीन अपने साथ तबर्रुख, अगरबत्ती, फूल व चढ़ाने वाली चादर स्मारक में ले जा सकेंगे.

उर्स में यह होंगी रस्मेंः17 फरवरी-2023 शुक्रवार दोपहर दो बजे गुस्ल की रस्म के साथ उर्स शुरू होगा. ताजमहल के तहखाने में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रें खोली जाएंगी. अजान के बाद फातिहा पढ़ा जाएगा. ताजमहल बंद होने तक कव्वाली होगी. वहीं, 18 फरवरी (शनिवार) दोपहर दो बजे संदल चढ़ाया जाएगा. मिलाद उन नवी पढ़ा जाएगा. इसके साथ ही ताजमहल बंद होने तक कव्वाली होगी. 19 फरवरी (रविवार) की सुबह कुल शरीफ के बाद कुरानख्वानी, फातिहा पढ़ा जाएगा. सुबह से शाम तक चादरपोशी, गुलपोशी औश्र पंखे चढ़ाए जाएंगे. इसके साथ ही शाम को फोरकोर्ट में लंगर तकसीम किया जाएगा.

यह सामान रहेंगे प्रतिबंधितःउर्स के दौरानताजमहल भले ही अकीकदमंद ताजमहल में प्रतिबंधित वस्तु सिगरेट, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी प्रकार का झंडा, बैनर, पोस्टर, किताब, 36 इंच से बड़ा ढोल, बैंड-बाजा, पेचकस, लाइटर, चाकू समेत अन्य सामान नहीं ले जा सकेंगे.

ये भी पढ़ेंःWomen Premier League: डब्ल्यूपीएल में जलवा दिखाएंगी आगरा की क्रिकेटर बेटियां, नीलामी में नौ खिलाड़ी शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details