उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Valentine Day: एसिड अटैक सर्वाइवर की अनोखी प्रेम कहानी, झुलसे सपनों को मिली नई उड़ान

By

Published : Feb 14, 2023, 5:50 PM IST

एसिड अटैक सर्वाइवर्स के जीवन पर आधारित फिल्म छप्पाक अब असल जिंदगी में भी एसिड अटैक सर्वाइवर्स के जीवन में प्यार का स्वाद घोल रही हैं. एक ऐसी ही प्रेम कहानी है आगरा की रहने वाली डॉली श्रीवास्तव की है. जिसे अलोक का साथ मिला है. जानिए क्या हैं दोनों की खास प्रेम कहानी.

एसिड अटैक सर्वाइवर की अनोखी प्रेम कहानी
एसिड अटैक सर्वाइवर की अनोखी प्रेम कहानी

एसिड अटैक सर्वाइवर की अनोखी प्रेम कहानी.

आगराःमशहूर शायर ने लिखा है कि 'यूं तो हसीन चेहरों के आशिक बहुत हैं इस जहां में, लेकिन इश्क मुक्कमल वही है जिसे दिल का साथ मिला है'. यह शायरी बोदला निवासी एसिड अटैक सर्वाइवर डॉली श्रीवास्तव पर सटीक बैठती हैं. डॉली ने 13 साल की उम्र में एसिड अटैक के चलते अपनी खूबसूरती को खो दिया था. लेकिन आलोक ने डॉली के चेहरे की खूबसूरती को नजरंदाज कर उनके दिल की खूबसूरती को अपनाया. ईटीवी भारत ने शादी के बाद उनके पहले वैलेंटाइन पर दोनों से खास बात की है.

13 साल की उम्र हुई थी एसिड अटैक की शिकारःडॉली बताती हैं कि 2013 में भाई-बहनों के साथ घर में खेलते वक़्त एक 35 साल के युवक ने उनके ऊपर तेजाब फेंक दिया था. जिसे उनका पूरा चेहरा जल गया था. तभी से उनके सारे सपने उस एसिड हमले में झुलस गए. तेजाब से चेहरा बिगड़ने के बाद लोग उनसे डरने लगे तो अपने आप को 1 साल तक घर में कैद लिया. लेकिन ताजगंज स्थित एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने वाली संस्था सिरोंज कैफे से जुड़ने के बाद उनके जीवन में बदलाव आया. डॉली बताती हैं कि 2019 में सिरोंज हैंगआउट कैफे से अपने जॉब की शुरुआत की. इसी दौरान फेसबुक के जरिये उनकी मुलाकात आलोक से हुई. दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया. इसी दौरान दोनों में प्यार हो गया.

एक साल पहले की शादीः डॉली का कहना है कि उनके परिजन एसिड अटैक होने के बाद उनसे ठीक से व्यवहार नही करते थे. जिसके चलते उन्होंने घर भी छोड़ दिया था. लेकिन अलोक ने उनका साथ कभी नही छोड़ा. इसके बाद 15 अप्रैल 2022 को एक मंदिर में शादी करने के बाद एक-दूसरे के हो गए. वहीं, आलोक का कहना है कि उन्होंने डॉली की सूरत से नहीं उनके दिल से प्यार किया हैं. उसके घर वाले भी डॉली को बहुत प्यार करते हैं. आज समाज भी हम दोनों को आदर-सत्कार के साथ अपना चुका है. हम शादी के बाद एक साधारण जीवन जी रहे हैं, जैसे सभी नवदम्पत्ति रहते हैं.

दोनों का प्यार बना नजीरःएसिड अटैक सर्वाइवर डॉली का कहना है कि शादी के बाद यह हमारा पहला वैलेंटाइन हैं. हम कुछ खास करने की सोच रहे हैं. मैंने अलोक के लिए एक सरप्राइस गिफ्ट भी खरीदा है. वहीं, अलोक भी डॉली के साथ वैलेंटाइन डे यादगार बनाना चाहते हैं .डॉली और अलोक का प्यार समाज में एक नज़ीर पेश कर रहा है. दोनों का कहना है कि प्यार खूबसूरत चेहरे से नहीं खूबसूरत दिल से करना चाहिए.


एसिड अटैक के बाद डॉली की हो चुकी हैं 10 सर्जरीःडॉली के ऊपर 2013 में हुए तेजाबी हमले के बाद अब तक उनकी 10 सर्जरी हो चुकी हैं. उनकी प्रत्येक सर्जरी पर पति अलोक उनके साथ मौजूद रहते हैं.डॉली आज भी 2013 का वो दिन सोच कर सहम जाती हैं. लेकिन पति अलोक के साथ के चलते अब डॉली उस हादसे से बाहर निकलने की कोशिश कर रही हैं.वो अलोक को अपनी ताकत मानती हैं. वही अलोक भी डॉली को अपनी प्रेरणा मानते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details