उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ताजमहल की सुरक्षा में सेंध, रॉयल गेट की छत पर पहुंचे चार सैलानी

By

Published : Oct 2, 2020, 12:39 PM IST

ताजमहल की सुरक्षा में गुरुवार को चार पर्यटकों ने सेंध लगा दी. सुरक्षा कर्मियों को चकमा देकर ये सैलानी ताजमहल के रॉयल गेट से जुड़े मेहराबों की छत पर पहुंच गए और वहां फोटोग्राफी कराई.

सुरक्षा में चार पर्यटकों ने लगाई सेंध.
सुरक्षा में चार पर्यटकों ने लगाई सेंध.

आगरा: गुरुवार को ताजमहल देखने आए चार सैलानी यहां की सुरक्षा व्यवस्था को धता बताकर रॉयल गेट से जुड़े मेहराबों की छत पर पहुंच गए. जहां पर चारों ने अलग-अलग मुद्राओं में फोटोग्राफी कराई. इतना ही नहीं इन सैलानियों ने वहां पर डांस भी किया. ताजमहल की सुरक्षा में सेंधमारी करने वाले सैलानियों की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इस मामले में ताजमहल की सुरक्षा संभाल रही सीआईएसएफ के कमांडेंट राहुल यादव का कहना है कि, पर्यटक जहां से छत पर चढ़े थे, उसे एएसआई ने प्रतिबंधित घोषित नहीं किया है. पर्यटकों के पास वैध टिकट था. सुरक्षा के लिए यह कोई गंभीर मसला नहीं है.

ताज की सुरक्षा में चार पर्यटकों ने लगाई सेंध

ताजमहल बेहद संवेदनशील क्षेत्र है. गुरुवार को चार पर्यटक ताजमहल के अति संवेदनशील क्षेत्र में पहुंच गए. यह देखरकर सीआईएसएफ के जवान और इंस्पेक्टर मौके पर पहुंच गए. चारों पर्यटकों को पकड़कर कंट्रोल रूम लाया गया. सीआईएसएफ के अधिकारियों ने चारों पर्यटकों से पूछताछ की. इस पर पर्यटकों ने बताया कि उन्हें ताजमहल में छत पर प्रवेश पर प्रतिबंध की जानकारी नहीं थी. अनजाने में उनसे गलती हुई है. इस पर पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया. ताजमहल की सुरक्षा में इससे पहले भी पर्यटक सेंध लगा चुके हैं. एक साल में यह तीसरा मौका है जब ताजमहल में दीवार पर चढ़कर पर्यटकों ने छत पर पहुंचकर सुरक्षा में सेंध लगाई है.

रॉयल गेट के छत पर पहुंचे सैलानी

बता दें कि, कोरोना संक्रमण के कारण 188 दिन की बंदी के बाद 21 सितम्बर को भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल को अनलॉक किया है. कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक एक दिन में पांच पर्यटक ताजमहल का दीदार कर सकते हैं. वहीं ऑनलाइन टिकट से ही ताज महल में पर्यटकों को एंट्री मिल रही है.

फोटो ग्राफी कराते सैलानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details