उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए विद्यार्थी नहीं दिखा रहे रुचि, जानिए क्या है वजह?

By

Published : Aug 8, 2023, 6:33 PM IST

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (Dr Bhimrao Ambedkar University) में पुलिस, एसटीएफ और ईडी की कार्रवाई के बाद से स्नातक और परास्नातक में प्रवेश के लिए छात्रों ने रुचि नहीं दिखाई है. विश्वविद्यालय में इस बार लाखों सीटें खाली रहने की संभावना है.

Agra
Agra

आगरा: डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में पुलिस, एसटीएफ और ईडी की कार्रवाई के बाद से प्रवेश के लिए छात्र-छात्राएं किनारा करने लगे हैं. जिसका असर विश्वविद्यालय के नए शैक्षिक सत्र के वेब रजिस्ट्रेशन में पड़ा है. बीए में प्रवेश के लिए सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन होने के बावजूद भी 1.5 लाख सीटें खाली रहने का अनुमान है. इस तरह विश्वविद्यालय में कुल 3 लाख 10 हजार सीटे खाली रहने की संभावना है.

बीए में अधिक छात्र-छात्राओं की रुचिःडॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में बीएसएसी, बीकाॅम और बीबीए समेत अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वेब रजिस्ट्रेशन की संख्या से कॉलेज से लेकर संस्थानों के अध्यक्ष हैरान हैं. नए सत्र में विश्वविद्यालय की वेब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में सबसे अधिक छात्रों ने बीए में रुचि दिखायी है. इस बारे में विवि के एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि वेब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 17 अगस्त तक चलेगी. इसके अलावा अभी तक विश्वविद्यालय के आवासीय संस्थान और संबद्ध महाविद्यालय में प्रवेश के लिए 83 हजार वेब रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं.


बीए में लाखों सीटें खाली: विश्वविद्यालय के आवासीय संस्थान और संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया चल रही है. वेब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की तिथि को एक बार आगे बढ़ाया जा चुका है. इसके बाद भी अभी तक प्रवेश के लिए 83 हजार वेब रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इसमें फाइनल रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या लगभग 78 हजार है. जबकि वेब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में सबसे अधिक बीए के लिए 30 हजार छात्र है. विवि के संबद्ध महाविद्यालय और आवासीय संस्थानों को मिलाकर बीए की सीटों की संख्या एक लाख 80 हजार 988 हैं. इससे बीए की 1.50 लाख सीटों के खाली रहने की आशंका है.


बीबीए और बीसीए में पांच हजार रजिस्ट्रेशनःविश्वविद्यालय में बीबीए और बीसीए के लिए लगभग 5 हजार रजिस्ट्रेशन हुए हैं. जिसमें बीबीए के लिए 2800 से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं. जबकि 4,200 से अधिक सीटे हैं. इसी तरह बीसीए में लगभग 2,100 छात्रों ने अभी तक वेब रजिस्ट्रेशन कराया है. इसकी 3600 से अधिक सीटें हैं.


सबसे कम बीकॉम के लिए आवेदनःविश्वविद्यालय में बीए के बाद सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन बीएससी के लिए हुए हैं. बीएससी के लिए 22 हजार छात्रों ने वेब रजिस्ट्रेशन कराया है. स्नातक स्तर पर मुख्य पाठ्यक्रमों में से सबसे कम बीकॉम के लिए हुए हैं. बीकॉम के लिए अभी तक लगभग 7,500 रजिस्ट्रेशन हुए हैं.


3 लाख 10 हजार सीटें रहेंगी खाली:विश्वविद्यालय के आवासीय संस्थान और संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए अभी तक 83 हजार से अधिक वेब रजिस्ट्रेशन हुए हैं. जिसमें स्नातक और परास्नातक के पाठ्यक्रम शामिल हैं. जहां विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक की सीटों की बात करें तो लगभग 4 लाख सीटें हैं. इस तरह से हुए वेब रजिस्ट्रेशन सेविश्वविद्यालय की 3 लाख 10 हजार सीटें खाली रह सकती हैं. इसे लेकर विश्वविद्यालय और उससे संबंद्ध काॅलेज प्रबंधन मंथन कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें- 10 अगस्त तक मौज से जलाएं बिजली, बकाए पर अगर काटा गया कनेक्शन तो अधिकारी पर होगा एक्शन

यह भी पढ़ें- 496 करोड़ रुपये से चारबाग रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, मिलेंगी यह खास सुविधाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details