उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ताजमहल परिसर में पानी की बोतल पर प्रतिबंध लगाने की मांग, यह है वजह..

By

Published : Jun 26, 2022, 4:28 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण प्रेमी लिसिप्रिया कंगुजाम ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के महानिदेशक को पत्र लिखा है. इस पत्र में उन्होंने ताजमहल परिसर में प्लास्टिक बोतल बैन करने की मांग की है.

etv bharat
ताजमहल परिसर

आगरा: ताजमहल परिसर में फैले कचरे को लेकर बीते मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण प्रेमी लिसिप्रिया कंगुजाम (Licypriya Kangujam) ने ट्वीट किया था. इसका संज्ञान लेते हुए आगरा नगर निगम ने वहां सफाई करवाई है. ट्वीट के बाद अब लिसिप्रिया ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के महानिदेशक वी. विद्यावती को पत्र लिखा है. इस पत्र में उन्होंने ताजमहल परिसर में पानी की सिंगल यूज प्लास्टिक बोतल बैन करने की मांग की है.

बता दें कि 11 वर्षीय लिसिप्रिया कंगुजाम मणिपुर की पर्यावरण एवं जलवायु कार्यकत्री हैं. उन्होंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के महानिदेशक वी. विद्यावती को पत्र लिखा है. इस पत्र में लिसिप्रिया ने आपत्ति जताने के साथ सुझाव दिया है कि ताजमहल में खासकर सिंगल यूज पानी की प्लास्टिक बोतल बिखरी रहती हैं, जो पाल्यूशन की बड़ी वजह हैं. इसलिए ताजमहल परिसर में सिंगल यूज प्लास्टिक बोतल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया जाए. फिलहाल महानिदेशक की तरफ से इसके जवाब का इंतजार है.

ताजमहल परिसर में फैला प्लास्टिक कटरा

इससे पहले बीते मंगलवार को लिसिप्रिया ने ताजमहल के साथ अपनी फोटो ट्वीट की थी. फोटो ताजमहल के पीछे यमुना किनारे दशहरा घाट की है. लिसिप्रिया यमुना की तलहटी में कचरे के बीच में खड़ी हैं. ट्वीट की तस्वीर में सैड इमोजी लगाकर उन्होंने 'धन्यवाद मनुष्य' लिखा था. इस ट्वीट के जरिए उन्होंने ने ताजमहल के पीछे यमुना की तलहटी में प्रदूषण का मुद्दा उठाया था.

अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण प्रेमी लिसिप्रिया कंगुजाम

यह भी पढ़ें-ताजमहल की खूबसूरती पर दाग लगा रहे प्रदूषण, लिसिप्रिया कंगुजम ने ट्वीट कर जताई चिंता

लिसिप्रिया के ट्वीट से आगरा नगर निगम की किरकिरी हुई तो नगर निगम ने यमुना नदी के दशहरा घाट की तलहटी में सफाई अभियान चलाया. नगर निगम ने वहां मौजूद गंदगी के साथ ही तजमहल परिसर में फैले प्लास्टिक कचरे को भी साफ करवाया. इसके साथ ही नगर निगम ने सफाई की कमान संभाल रही फर्म पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया है. अब नगर निगम की ओर से यमुना की सफाई की कार्ययोजना बनाई जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details