उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आंबेडकर विवि का 88वां दीक्षांत समारोह: 123 मेधावियों को मेडल और 67 को मिलेगी पीएचडी की उपाधि

By

Published : Apr 10, 2023, 8:47 PM IST

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की तैयारियां पूरी हो गई हैं. इस बार 123 मेधावियों को मेडल और 67 मेधावियों को पीएचडी की उपाधियां प्रदान की जाएंगी.

convocation
convocation

आगरा: डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 88 वां दीक्षांत समारोह 13 अप्रैल को आयोजिति किया जाएगा. इस दीक्षांत समारोह में 123 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण और रजत पदक प्रदान किए जाएंगे. सबसे ज्यादा 97 पदक छात्राओं को मिलेंगे. इस बार दीक्षांत समारोह में गोल्डन गर्ल हुमा जाफर को 11 पदक दिए जाएंगे.

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशु रानी ने बताया कि 13 अप्रैल को 88 वें दीक्षांत समारोह की पूरी तैयारी कर ली गई है. इसके पहले 12 अप्रैल को एक रिहर्सल का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. यह दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय को खंदारी परिसर के शिवाजी मंडप में होगा. दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी. कुलाधिपति सुबह 11 बजे दीक्षांत समारोह में पहुंचेंगी. मुख्य अतिथि इंडियन यूनिवर्सिटी एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मानिकराव माधवराव सालुंखे हैं. वहीं, नगर निकाय चुनाव होने की वजह से समारोह के विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी का आना मुश्किल है.

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के 88वें दीक्षांत समारोह में 123 मेधावियों को पदक दिए जाएंगे. पदकों में इस बार भी छात्राओं ने बाजी मारी है. इस बार 123 मेधावियों में से 97 छात्राएं और 26 छात्र हैं. कुलपित प्रो. आशु रानी ने बताया कि आवासीय संस्थानों में 1040 छात्र सत्र 2021-22 में पास आउट हुए हैं. जिसमें 596 छात्र और 444 छात्राएं हैं. दीक्षांत समारोह में मेडल के साथ-साथ शोध उपाधियां भी मेधावियों को प्रदान की जाएंगी. इस बार 67 मेधावियों को पीएचडी की उपाधियां भी दी जाएंगी. जिसमें 29 छात्र और 38 छात्राएं शामिल हैं. इसके साथ ही दीक्षांत समारोह में चार चल वैजयंती (ट्राफियां) भी प्रदान की जाएंगी.


डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनोद कुमार सिंह ने बताया कि दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की पोशाक निर्धारित की गई है. दीक्षांत समारोह में छात्र, शिक्षक और पुरुष कर्मचारी सफेद रंग का धोती कुर्ता पहनेंगे. समारोह में शामिल होने वाली वाली छात्राएं, शिक्षिकाएं और महिला कर्मचारियों को लाल बॉर्डर वाली साड़ी पहनेंगी.

यह भी पढ़ें- Agra Metro का हर कोच होगा बेहद खास, बिजली बचाने के साथ यात्रियों के हिसाब से AC करेगा कूलिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details