उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अटलजी की जयंती पर सीएम योगी आगरा को देंगे 100 करोड़ की सौगात

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 20, 2023, 12:59 PM IST

अटलजी की जयंती पर सीएम योगी आदित्यनाथ आगरा को 100 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे. चलिए जानते हैं इस बारे में.

etv bharat
etv bharat

बाह विधायक ने दी यह जानकारी.

आगरा: पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उनके पैतृक गांव बटेश्वर में सीएम योगी करोड़ों रुपए की सौगात देंगे. सीएम के बटेश्वर में 25 दिसंबर 2023 को आने और जनसभा करने की तैयारी में पुलिस और प्रशासन जुट गया है. सीएम योगी की घोषणा के बाद से अब तक बटेश्वर में 1200 करोड रुपए के विकास कार्य हो चुके हैं.

सीएम योगी अटलजी के जन्मदिन पर करीब 100 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी सांस्कृतिक संकुल केंद्र के भवन का लोकार्पण और अटल जी की मूर्ति का अनावरण शामिल है. इसके साथ ही सीएम योगी आगरा में आगरा व मथुरा के लिए हेलीपोर्ट सेवाओं का शुभारंभ भी करेंगे.

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का पैतृक गांव बटेश्वर है. जो यमुना किनारे है. जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर बटेश्वर धाम में 101 शिव मंदिर की शृंखला है. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर सीएम योगी खुद उनकी अस्थियों को विर्सजित करने बटेश्वर पहुंचे थे. सीएम योगी ने तब बटेश्वर के विकास को लेकर तमाम घोषणाएं की थीं.

बाह विधायक रानी पक्षालिका सिंह ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मस्थली बटेश्वर ब्रज की काशी के नाम से मशहूर है. यमुना नदी के किनारे भदावर राजघराने के बनवाए गए 101 प्राचीन शिव मंदिरों समूह है. जिसमें 48 शिव मंदिर अभी बचे हैं. बटेश्वर करीब 1200 करोड़ रुपए के विकास काम अभी तक हो गए हैं. धार्मिक पर्यटन स्थल होने की वजह से बटेश्वर धाम पर हर दिन सैकडों की संख्या में आगरा और आसपास के जिलों के लोग दर्शन व पूजन करने के लिए पहुंचते हैं. बटेश्वर का धार्मिक महत्व ये है कि, यहां पर यमुना पूरब से पश्चिम की ओर बहती है. जो मंदिर समूहों को स्पर्श करके फिर पश्चिम से पूर्व की ओर बहती है

हेलीकाप्टर सेवा का भी शुभारंभ करेंगे
आगरा में पर्यटन कारोबार को गति देने के लिए लगातार योगी सरकार काम कर रही है. जिससे आगरा में पर्यटक रात्रि प्रवास करें. आगरा में पर्यटकों व श्रद्धालुओं के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. देशी और विदेशी सैलानी आगरा में ताजमहल का दीदार करने के बाद जिले के तमाम स्मारक और पर्यटक स्थलों की ओर आकर्षित हों. इस दिशा में काम किया जा रहा है. हेलीकाप्टर सेवा का भी शुभारंभ करेंगे. ये हेलीकाॅप्टर सेवा आगरा व मथुरा.वृंदावन के आसपास के पर्यटन स्थलों की एयर सफारी व एयर परिक्रमा की सुविधा हेलीकाप्टर से दी जायेगी. जिससे देशी और विदेशी पर्यटकों को अलग रोमांच दिखेगा.

इनका होगा शिलान्यास

परियोजना का नाम
धनराशि लाख में
जैन तीर्थ स्थल का विकास 274.35
बटेश्वर मंदिर काम्प्लेक्स (घाट) 2401.16
बटेश्वर मंदिर काम्प्लेक्स
2408.62
प्राचीन मंदिरों का हेरिटेज कन्जर्वेशन 1757.20
प्राचीन पवित्र कुंड का पर्यटन विकास
1319.27
प्राचीन मंदिरों में फसाड लाइटिंग
992.23
लेजर शो की व्यवस्था/शुरुआत
453.80
अटल स्मारक का निर्माण
650.90
वन क्षेत्र ईको टूरिज्म
193.90

(नोट-कुल धनराशि- 104.51 करोड़ 43 हजार रुपये)


ये भी पढ़ेंः IIT कानपुर के हॉस्टल में मिला रिसर्च स्टॉफ मेंबर डॉ. पल्लवी का शव, हत्या या आत्महत्या?

ये भी पढ़ेंः कभी क्रिकेट खेलने पर पीटते थे पिता, CSK ने मेरठ के समीर को 8.40 करोड़ में खरीदा, अब IPL में दिखाएंगे बल्लेबाजी का दमखम

ABOUT THE AUTHOR

...view details