उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन करेगा आरोपी कश्मीरी छात्रों की पैरवी, कई अधिवक्ता संगठनों ने जताया विरोध

By

Published : Nov 2, 2021, 10:56 PM IST

टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने पर जेल गए कश्मीरी छात्रों का केस अब आगरा के अधिवक्ता लड़ेंगे. ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन के पदाधिकारियों ने कश्मीरी छात्रों की पैरवी करने का फैसला लिया है. हालांकि इसका भी विरोध हो रहा है.

ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन करेगा आरोपी कश्मीरी छात्रों की पैरवी
ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन करेगा आरोपी कश्मीरी छात्रों की पैरवी

आगरा: टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने पर जेल गए कश्मीरी छात्रों का केस अब आगरा के अधिवक्ता लड़ेंगे. इस बारे में ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन के पदाधिकारियों ने कश्मीरी छात्रों की पैरवी करने का निर्णय लिया है. वहीं, इस बारे में आगरा एडवोकेट्स एसोसिएशन, जनपद बार एसोसिएशन और युवा अधिवक्ता संघ ने विरोध जताया था. उन्होंने कहा था कि देशद्रोह में जेल गए कश्मीरी छात्रों का आगरा के अधिवक्ता पैरवी नहीं करेंगे. अगर कोई अधिवक्ता इस केस को लड़ेगा, तो उसका विरोध किया जाएगा.

गौरतलब है कि जिला जेल में निरुद्ध कश्मीरी छात्रों के केस की पैरवी अब ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन के अधिवक्ता करेंगे. इस बारे में आगरा शाखा के सदस्य अधिवक्ता अरुण सोलंकी, सुरेंद्र लाखन, अमीर अहमद, शैलेंद्र रावत और सतीश भदौरिया ने यह निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि अधिवक्ता अधिनियम के नियमों और पेशे के सिद्धांतों के अधीन अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं. यह नियम और सिद्धांत किसी भी अधिवक्ता संगठन या समूह को इस बात की इजाजत नहीं देते हैं कि वे सामूहिक रूप से ये निर्णय लें. अथवा अन्य अधिवक्ताओं को बाध्य करें कि वे किसी अभियुक्त की न्यायालय में पैरवी नहीं करें. इस बारे में सुप्रीम कोर्ट भी निर्णय पारित कर चुका है.

करेंगे मामले में पैरवी

अधिवक्ता अमीर अहमद ने बताया कि आगरा के कुछ अधिवक्ताओं ने जो निर्णय लिया है कि वे इन छात्रों की पैरवी नहीं करेंगे. वह गलत है, दुर्भाग्यपूर्ण है. यह वकालत के पेशे के सिद्धांतों और गरिमा के प्रतिकूल है. हम कश्मीरी छात्रों की ओर से पैरवी के लिए अधिवक्ता नियुक्त करेंगे. हम लोग और अन्य तमाम अधिवक्ता साथी उनकी ओर से न्यायालय में पैरवी के लिए तैयार हैं.

इसे भी पढ़ें- लखीमपुर हिंसा मामला: तीन और आरोपियों की जमानत अर्जी खारिज, आशीष की जमानत पर सुनवाई कल

यह था मामला

गत 24 अक्टूबर 2021की दुबई में चल रहे टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत पर की जीत का बिचपुरी स्थिति आरबीएस कॉलेज में अध्ययनरत कश्मीरी छात्रों ने रात में जश्न मनाया था. कश्मीरी छात्रों ने जश्न का व्हाट्सएप स्टेटस भी लगाया था. जो वायरल हो गया. इस पर भाजपा युवा मोर्चा के महानगर अध्यक्ष शैलू पंडित की तहरीर पर जगदीशपुरा पुलिस ने कश्मीरी छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. जगदीशपुरा पुलिस ने तीनों आरोपी कश्मीरी छात्रों को 28 अक्टूबर को जेल भेज दिया. सीएम योगी के आदेश पर पुलिस ने देशद्रोह की धारा भी छात्रों पर लगाई है.

इसे भी पढ़ें-ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details