उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सूबे का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा आगरा, हीट वेव का अलर्ट

By

Published : Jun 8, 2022, 10:15 AM IST

आगरा में लगातार गर्मी का कहर जारी है. मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक होकर 44.9 डिग्री रिकार्ड हुआ. जबकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा होकर 30.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तापमान के लिहाज से आगरा प्रदेश का सबसे दूसरा गर्म शहर रहा. जबकि, 46.6 डिग्री से​ल्सियस तापमान के चलते यूपी में बांदा सबसे गर्म रहा है.

ताजमहल.
ताजमहल.

आगरा:ताजनगरी में लगातार गर्मी का कहर जारी है. मंगलवार को भी आगरा में गर्मी और उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए. सुबह 8 बजे से ही धूप निकलने की शुरूआत हो रही है, जिससे आम जनमानस के अलावा पशु, पक्षियों का जीना दुष्वार हो गया है. गर्मी व लू के तेवर देखकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव का अलर्ट जारी किया है.

दरअसल, आगरा का मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक होकर 44.9 डिग्री रिकार्ड हुआ. जबकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा होकर 30.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 32 दर्ज हुई. तापमान के लिहाज से आगरा प्रदेश का सबसे दूसरा गर्म शहर रहा. जबकि, 46.6 डिग्री से​ल्सियस तापमान के चलते यूपी में बांदा सबसे गर्म रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, बुधवार और आगे आने वाले दिनों में भी हीट वेव चलेगी. इसके लिए घर से बहुत जरूरी होने पर ही निकलें.

धूप में अनावश्यक घर से बाहर न निकलें
स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव (लू) को लेकर एडवाइजरी जारी की है. आगरा के सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि बिना जरूरी काम के धूप में घर से बाहर न निकलें. अगर जरूरी काम से घर से बाहर निकले भी तो पानी पीकर व शरीर को पूरा ढंककर निकलें. जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ओआरएस, आईवी फ्ल्यूड इत्यादि का पर्याप्त स्टॉक है. रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई जा चुकी है.

सबसे गर्म शहर

जिले का नाम तापमान
बांदा 46.6
आगरा 44.9
हमीरपुर 44.2
कानपुर 43.6
फुर्सतगंज 43.4

लू से बचने के उपाय

  • धूप और लू में घर से निकलने से पहरेज करें.
  • धूप में ढीले और हल्के रंग के सूती कपड़े पहनकर निकलें.
  • पौष्टिक आहार और पेय पदार्थ साथ रखकर ही घर से निकलें.
  • हल्का भोजन करें. कच्ची प्याज, सत्तू व दही का सेवन करें
  • पानी, छाछ, नींबू पानी, आम का पन्ना, जूस, बेल का शर्बत लें
  • मौसमी फल जैसे (तरबूज, ककड़ी, खरबूजा, खीरा) खाएं
  • बच्चों को धूप में पार्क किए वाहन में अकेला न छोड़े
  • कड़ी धूप में शारीरिक श्रम करने से बचें और थोड़े-थोड़े अंतराल पर विश्राम करें.

इसे भी पढे़ं-UP Weather Update: यूपी में कड़कड़ाती धूप से लोग बेहाल, जानें आज का मौसम

ABOUT THE AUTHOR

...view details