उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: जुलाई में बदल जाएगी आपकी संपत्ति की कीमत, 5 साल बाद नए सर्किल रेट हो रहे जारी

By

Published : Jun 10, 2022, 11:05 AM IST

आगरा में 5 साल बाद सर्किल रेट में बदलाव होने जा रहे है. एडीएम वित्त एवं राजस्व यशवर्धन श्रीवास्तव ने बताया कि सभी तहसीलों में संपत्तियों का गाटा वार सर्वे पूर्ण हो चुका है.किसानों, अधिवक्ताओं, जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा हो गई है. जो आपत्तियां व सुझाव प्राप्त हुए हैं उन्हें शामिल करते हुए 15 जून तक नई सूची बनेगी.

etv bharat
5 साल बाद नए सर्किल रेट हो रहे जारी

आगरा: जनपद में सर्किल रेट की नई सूची 15 जून तक तैयार होगी. जुलाई के पहले सप्ताह में संपत्तियों के नए सर्किल रेट की सूची जारी हो जाएगी. इस संबध में एडीएम वित्त एवं राजस्व यशवर्धन श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक मीटिंग आयोजित की गई थी. इसमें किसान,अधिवक्ता सहित जनप्रतिनिधियों से चर्चा की गई. आपत्तियों का निस्तारण और सुझावों पर विचार कर 15 जून तक नई सूची जारी होगी. 5 साल बाद जिले में सर्किल रेट में बदलाव होगा.

जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होंगी नई सर्किल दरें
जनपद आगरा में संपत्तियों के सर्किल रेट की नई सूची 15 जून तक तैयार होगी. जुलाई के पहले सप्ताह में नई सूची का प्रकाशन किया जाएगा, जिसके बाद आपत्तियों पर सुनवाई होगी. जुलाई में ही स्टांप की नई दरें लागू हो जाएगी. यह निर्णय गुरुवार को एडीएम वित्त एवं राजस्व यशवर्धन श्रीवास्तव की बैठक में हुआ है. कलेक्ट्रेट में बैठक के दौरान सभी तहसीलों के एसडीएम, तहसीलदार, सहायक एवं उप निबंधक मौजूद रहे.

इसे भी पढ़े-फीस माफी पर कलेक्ट्रेट में बैठक, स्कूल एसोसिएशन को मिला एक हफ्ते का समय

एडीएम वित्त एवं राजस्व यशवर्धन श्रीवास्तव ने बताया कि सभी तहसीलों में संपत्तियों का गाटा वार सर्वे पूर्ण हो चुका है. किसानों, अधिवक्ताओं, जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा हो गई है. जो आपत्तियां व सुझाव प्राप्त हुए हैं उन्हें शामिल करते हुए 15 जून तक नई सूची बनेगी. अन्य पक्षकार भी अपनी बात रख सकते हैं. पांच साल बाद जिले में सर्किल रेट में बदलाव होगा. किस क्षेत्र की संपत्तियों की दरों में इजाफा होगा या किसकी कीमतें घटेगी,इसकी जानकारी जुलाई के पहले सप्ताह में लोगों के पास होगी.

5 साल बाद सर्किल रेट में बदलाव
एडीएम वित्त ने बताया कि, नई सर्किल रेट में जमीन, मकान, दुकान पर स्टांप मूल्य का निर्धारण बाजार भाव के आधार पर किया जा रहा है. इसके लिए उन क्षेत्रों में हुए बैनामों से कीमत का सत्यापन कराया गया है. जिनमें 2017 के बाद नई बनीं सड़कें, कॉलोनियां व मार्केट का निर्माण हुआ है. उसी आधार पर सर्किल रेट तय होंगे.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details